Home » इंडिया » Rajyavardhan Singh Rathore appointed Sports Minister in pm modi cabinate resuffle. Sportspersons hail Olympian’s nomination.
 

ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ी को मिली खेल मंत्रालय की कमान

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 September 2017, 10:57 IST

देश में पहली बार ओलंपिक में पदक लाने वाले व्यक्ति को खेल मंत्री बनाया गया है. पीएम मोदी ने रविवार को कैबिनेट विस्तार के बाद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को देश का नया खेल मंत्री बना दिया. कर्नल राठौड़ ओलंपिक खेलों में निशानेबाजी के साथ-साथ किसी भी खेल के व्यक्तिगत स्पर्धा में पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.

राज्यवर्धन अभी तक सूचना प्रसारण मंत्रालय के राज्य मंत्री का कार्यभार संभाल रहे थे. वो विजय गोयल की जगह लेंगे. विजय गोयल को खेल मंत्री के पद से हटाकर संसदीय मामलों का राज्य मंत्री बना दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक विजय गोयल के खेल मंत्री के तौर पर कामकाज से पीएम मोदी खुश नहीं थे. विजय गोयल लंदन ओलंपिक में भी खिलाड़ियों के साथ सेल्फी खींचाने को लेकर विवादों मे आए थे.

2004 के एथेंस ओलंपिक में रचा इतिहास

साल 2004 में एथेंस ओलंपिक में पुरुषों की निशानेबाजी की डबल ट्रैप स्पर्धा में राज्यवर्धन सिंह राठौड़ दूसरे स्थान पर रहे थे. ओलंपिक में इतिहास रचने से एक साल पहले उन्होंने सिडनी में 2003 वर्ल्ड चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था. कर्नल राठौड़ ने 1990 के दशक के मध्य में शूटिंग रेंज में कदम रखा था.

एथेंस ओलंपिक खेलों से पहले राठौड़ को सेना की मार्कमैनशिप यूनिट के साथ दो साल के लिये दिल्ली तैनात किया गया था जिससे उन्हें तुगलकाबाद शूटिंग रेंज में अभ्यास करने में मदद मिली.

गौरतलब है कि भारतीय सेना से समय पूर्व सेवानिवृत्ति लेने के बाद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ साल 2013 में भारतीय जनता पार्टी से जुड़े और मई 2014 में मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद उन्होंने सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री का पद संभाला.

First published: 4 September 2017, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी