Home » इंडिया » Ram Bahadur Rai: Owner of Dainik Jagran Sanjay Gupt should have arrest
 

राम बहादुर राय: 'दैनिक जागरण मामले में प्रधान संपादक की गिरफ्तारी होनी चाहिए थी'

अतुल चौरसिया | Updated on: 22 February 2017, 16:37 IST
कैच न्यूज़

उत्तर प्रदेश समेत देश के पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं. इस दौरान देशभर का मीडिया उत्तर प्रदेश पर निगाह लगाए बैठा है. इसी दौरान मीडिया के एक हिस्से ने कुछ ऐसा किया जिससे सालों से दबा छिपा एक जिन्न फिर से सतह पर आ गया. यह जिन्न है पेड न्यूज़ का.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा के दूसरे चरण के मतदान के ठीक बाद दैनिक जागरण समूह ने एक एग्जिट पोल अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया. यह चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का खुला उल्लंघन था. मतदान के अंतिम चरण की प्रक्रिया पूरी होने तक कोई एग्जिट पोल नहीं चलाया जा सकता है. चुनाव आयोग ने कड़ा रुख अपनाते हुए जागरण पर कार्रवाई का आदेश दिया. इसके बाद जागरण ऑनलाइन के संपादक शेखर त्रिपाठी को गिरफ्तार कर लिया गया.

इस विवाद पर अपना पक्ष रखते हुए जागरण समूह के मालिक एवं प्रधान संपादक संजय गुप्त ने इंडियन एक्सप्रेस अखबार को स्पष्टीकरण दिया कि वह एग्जिट पोल जागरण के मार्केटिंग विभाग ने करवाया था. गुप्त के बयान के बाद एक और बहस छिड़ गई कि अगर मार्केटिंग विभाग ने सर्वे मुहैया करवाया था तो क्या जागरण ने इसके लिए पैसे भी लिए थे?

 इससे पहले भी जब 2009 में पेड न्यूज़ का विवाद शुरू हुआ था तब दैनिक जागरण की भूमिका सबसे मुखर होकर सामने आई थी. भाजपा नेता लालजी टंडन ने तब नाम लेकर दैनिक जागरण समूह के ऊपर आरोप लगाया था कि वह उनसे खबरें छापने के बदले में पैसे मांग रहे थे. टंडन ने यह आरोप भी लगाया था कि इनके मालिकों को हमारी पार्टी ने टिकट दिया था.

इसके अलावा सर्वे को लेकर जागरण की मंशा पर और भी सवाल उठे मसलन क्या वह एक पार्टी विशेष के फायदे के लिए काम कर रहा था? पेड न्यूज़, मीडिया में संपादक और मालिक के बीच की लक्ष्मण रेखा समेत मौजूद समय के तमाम मुद्दों पर कैच ने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष राम बहादुर राय से विस्तृत बातचीत की. पूरा इंटरव्यू आप यहां देख सकते हैं:

First published: 22 February 2017, 16:37 IST
 
अतुल चौरसिया @beechbazar

एडिटर, कैच हिंदी, इससे पूर्व प्रतिष्ठित पत्रिका तहलका हिंदी के संपादक के तौर पर काम किया

पिछली कहानी
अगली कहानी