Home » इंडिया » Ram madhav meet Mahbuba mufti over government formation
 

कश्मीर में सरकार बनाने के लिए महबूबा से मिले माधव

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2016, 14:32 IST

जम्मू कश्मीर में सरकार के गठन को लेकर पीडीपी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती और बीजेपी महासचिव और प्रदेश प्रभारी राम माधव के बीच श्रीनगर में बुधवार को बैठक हुई.

इस बैठक से पहले इस बात की अटकलें लगाई जा रही थी कि दोनों दलों के बीच सरकार बनाने की सहमती के साथ ही जम्मू कश्मीर से आर्म्ड फोर्स स्पेशल पावर एक्ट (अफ्सपा) हटाने की कवायद शुरू हो सकती है. 

पीडीपी केंद्र से लगातार अफ्सपा को राज्य से हटाने की मांग करती रही है. लेकिन केंद्र की मोदी सरकार की तरफ राज्य से अफ्सपा हटाने का कोई विचार नहीं किया जा रहा है. इससे राज्य में भाजपा और पीडीपी की सरकार बनाने के प्रयासों को झटका लग सकता है.

समाचार एजेंसियों के मुताबिक इस मामले में गृह और रक्षा मंत्रालय, दोनों ही जम्मू कश्मीर से अफ्सपा हटाने को सहमत नहीं है. केंद्र सरकार को लगता है कि जम्मू कश्मीर में अभी इस तरह के हालात नहीं बन पाये हैं कि राज्य से अफ्सपा को हटा लिया जाय.

सशस्त्र बल विशेषाधिकार (अफ्सपा) कानून को केंद्र सरकार ने जम्‍मू-कश्‍मीर में साल 1990 में लागाया गया था. इस कानून के मुताबिक सुरक्षा बलों को किसी भी व्‍यक्ति को शक के आधार पर बिना किसी वारंट के तशाली या गिरफ्तारी का विशेषाधिकार प्राप्त है.

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन के बाद पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने गठबंधन की सरकार  के गठन के लिए केंद्र की मोदी सरकार से कुछ विशेष मांगें रखी थीं.

वहीं खबरों के मुताबिक भाजपा महासचिव राम माधव ने पीडीपी नेता महबूबा से कहा था कि केंद्र सरकार राज्य को दो बड़े पावर प्रोजेक्ट्स भी देने को तैयार है.

भाजपा नेता राम माधव ने महबूबा से मुलाकात करके सरकार गठन की दिशा में पिछले डेढ़ महीने के गतिरोध को खत्म करने की कोशिश की. लेकिन भाजपा को इस मामले में कोई ठोस सफलता हांथ लगते दिख नहीं रही है.

First published: 18 February 2016, 14:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी