Home » इंडिया » Modi became the first Prime Minister to visit Ram Janmabhoomi, did this vow 29 years ago
 

Ram Mandir Bhoomi Pujan : 29 साल पहले लिया था ये प्रण, राम जन्मभूमि का दौरा करने वाले पहले PM बने मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2020, 13:40 IST

RamMandir Bhoomi Pujan ; प्रधानमंत्री मोदी ने आज अयोध्या में पूजा अर्चना के बाद राम मंदिर की आधारशिला रखी. इस मौके पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और आरएसएस प्रमुख मोहन भगवत भी मौजूद रहे. इस कार्यक्रम के लिए 175 लोगों को आमंत्रित किया गया था. इस तरह पीएम मोदी राम जन्मभूमि की यात्रा करने वाले पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार हनुमान गढ़ी के प्रधान पुजारी श्री गद्दीनशीन प्रेमदास जी महाराज ने कहा कि पीएम मोदी का अयोध्या आना एक गौरव का क्षण है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 साल बाद आज अयोध्या लौटे हैं. 1992 में उन्होंने यह प्रण लिया था कि वह उत्तर प्रदेश के पवित्र शहर में तभी लौटेंगे जब राम मंदिर का निर्माण होगा. पिछली बार जब पीएम मोदी ने अयोध्या का दौरा किया था, जब वे तिरंगा यात्रा के संयोजक थे और संयोग से आज ही जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद एक साल पूरा हो गया है. पिछले साल पीएम मोदी राष्ट्रीय चुनाव से पहले एक रैली को संबोधित करने के लिए फैजाबाद-अंबेडकरनगर की सीमा पर गए थे, लेकिन वह अयोध्या नहीं गए.


उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार पीएम मोदी राम जन्मभूमि का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि मानी जाती है. यूपी सरकार ने कहा कि वह हनुमान मंदिर और हनुमान मंदिर की यात्रा करने वाले पहले प्रधानमंत्री भी हैं. गौरतलब है कि राम मंदिर का निर्माण सत्तारूढ़ भाजपा की विचारधारा और मुख्य चुनावी वादों में हमेशा शामिल रहा है.

 

Ram Mandir Bhumi Pujan: 29 साल बाद पीएम मोदी ने अयोध्या में रखा कदम, खास परिधान में आए नजर

भूमि पूजन समारोह पीएम मोदी के लिए विशेष महत्व रखता है, क्योंकि वह 1990 में राष्ट्रव्यापी अभियान में शामिल हुए थे. पीएम मोदी ने कभी भी इस स्थल का दौरा नहीं किया और बड़े पैमाने पर अपनी रैलियों में इस मुद्दे का उल्लेख करने से भी परहेज किया. 1990 के दशक में मंदिर अभियान ने भाजपा को एक राष्ट्रीय शक्ति के रूप में मदद की. दिसंबर 1992 में कारसेवकों द्वारा बाबरी मस्जिद गिरा दी गई. जिसमें कई भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती आरोपी हैं.

देखिए तस्वीरें : PM मोदी, मोहन भागवत, योगी आदित्यनाथ पहुंचे अयोध्या, उमा भारती ने भी बदला फैसला

First published: 5 August 2020, 13:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी