Home » इंडिया » Ram Mandir Bhumi Pujan: PM Modi in Ayodhya after 29 Years, Have Different attire
 

Ram Mandir Bhumi Pujan: 29 साल बाद पीएम मोदी ने अयोध्या में रखा कदम, खास परिधान में आए नजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2020, 12:36 IST

Ram Mandir Bhumi Pujan: राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन  के लिए पीएम मोदी अयोध्या पहुंच चुके हैं. पीएम मोदी करीब 29 साल बाद अयोध्या पहुंच रहे हैं. कहा जा रहा है कि जब साल 1992 में पीएम मोदी अयोध्या गए थे, तब उन्होंने राम लला के दर्शन किए थे. इसी दौरान राम मंदिर भूमि आदोलन अपने चरम पर था, और इसी दौरान उन्होंने प्रण लिया था कि जब राम मंदिर निर्माण बन जाएगा, तभी वो अयोध्या जाएंगे. वहीं पीएम मोदी इस दिन के लिए खास परिधान में नजर आए.

पीएम मोदी इस दिन धोती-कुर्ता पहने हुए नजर आए हैं. पीएम मोदी ने पीले रंग की धोती पहनी है और भगवा रंग का कुर्ता पहना हुआ था. अयोध्या में आने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी गए जहां उन्होंने बजरंग बली के दर्शन किए हैं.


राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी ने खास पारंपरिक पीतांबरी धोती और सुनहरा कुर्ता पहना है. मान्यता है कि किसी धार्मिक और शुभ काम में पीले की धोती पहननी चाहिए क्योंकि यग इसे काफी पवित्र माना गया है. पीएम मोदी इससे पहले भी कई बार पारंपरिक परिधान में नजर आ चुके हैं.

 

अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी दिल्ली से एक विशेष विमान के जरिए पहले लखनऊ पहुंचे, जहां से वो एक हेलीकॉप्टर के जरिए अयोध्या पहुंचे. अयोध्या में पहुंचने के बाद पीएम मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर पहुंचे. पीएम मोदी हनुमानगढ़ी में बजरंग बली के दर्शन करने के बाद वो राल लला विराजमान के दर्शन करने गए. राम लला के दर्शन करने के बाद पीएम मोदी ने शिला पूजन के लिए निर्धारित जगह पर गए.

पीएम मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने अयोध्या का दौरा किया है और वो राम लाल विराजनाम का दर्शन करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी से पहले किसी भी प्रधानमंत्री ने अयोध्या आकर राम लला विराजनाम के दर्शन नहीं किए है.

Ram Mandir Bhumi Pujan: जानिए कितने दिनों में बनकर तैयार होगा भव्य राम मंदिर

Ram Mandir Bhoomi Pujan: राम जन्मभूमि परिसर में पारिजात का पौधा लगाएंगे पीएम मोदी, जानिए क्या है इसका खास महत्व

Ram Mandir Bhumi Pujan: इस व्यक्ति ने बनाया है राम मंदिर का डिजाइन, पैरों से मापी थी जमीन, फिर बनाया था भव्य मॉडल

First published: 5 August 2020, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी