Home » इंडिया » Ram Mandir Bhumi Pujan: Prime Minister Narendra Modi performs 'Bhoomi Pujan' brought special Kalash
 

Ram Mandir Bhumi Pujan: भूमि पूजन के लिए अपने साथ पीएम मोदी लाए थे यह खास चीज, भूले गाड़ी में और फिर..

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2020, 13:41 IST

Ram Mandir Bhumi Pujan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया और शुभ मुहूर्त पर शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने चांदी के फावड़े और कन्नी से शिलान्यास किया है. अयोध्या में भूमि पूजन के लिए पीएम मोदी अपने साथ एक विशेष कलश लाए थे, जिसका उन्होंने भूमि पूजन के दौरान इस्तेमाल किया और जिस कुंड में शिलाएं रखी गई थी, उसी कुंड में उन्होंने यह कलश रखा था. हालांकि, मोदी यह कलश अपने साथ लाए थे, लेकिन जब वो भूमि पूजन के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे तो वो उस कलश में अपनी उस गाड़ी में ही भूल गए थे जिसके जरिए वो यहां पर पहुंचे थे.

अयोध्या पहुंचने के बाद पीएम मोदी सीधे 10 सदी के हनुमान गढ़ी मंदिर पहुंचे थे, जहां बजरंग बली के दर्शन करने के बाद वो सीधे राम लला के दर्शन करने पहुंचे और उसके बाद वो उस जगह के लिए रवाना हुए जहां राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास होना था.


 

इस दौरान उनके साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे.  पीएम मोदी जब उस जगह पहुंचे तो वहां उनके स्वागत के लिए यूपी की राज्यापल आनंदी बेन पटेल और पूर्व वीएचपी के अध्यक्ष रहे अशोक सिंघल की भतीजी वहां मौजूद रही. इसके बाद पीएम मोदी पंडाल के अंदर आए. लेकिन इसके बाद वो वापस मुड़े और अपने स्टाफ से कुछ पूछने लगे इसके बाद वो वापस अपनी गाड़ी की तरफ गए.

वहीं जब वो उस स्थल पर पहुंचे जहां उनके पूजा करनी थी, इस दौरान उनके हाथ में एक छोटा कलश था. तस्वीरों में देखने से यह चांदी का कलश लग रहा है. पीएम मोदी ने इसके बाद राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया और इसी दौरान उन्होंने यह कलश कुंड में डाला, जिसमें पहले से ही नौ शिलाओं रखी हुई थी. बता दें, राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन ठीक उस जगह पर किया गया, जहां रामलला पहले कई सालों से विराजमान थे.

Ram Mandir Bhumi Pujan: 29 साल बाद पीएम मोदी ने अयोध्या में रखा कदम, खास परिधान में आए नजर

Ram Mandir Bhumi Pujan: जानिए कितने दिनों में बनकर तैयार होगा भव्य राम मंदिर

First published: 5 August 2020, 13:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी