Home » इंडिया » ramachandra guha: rahul have no phone for in future
 

रामचंद्र गुहा: राहुल गांधी उपहास के पात्र, राजनीति से लें रिटायरमेंट

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2016, 15:14 IST
(पीटीआई)

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने उनमें कांग्रेस से जुड़ी भविष्य की किसी भी संभावना को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. एक अंग्रेजी अखबार को दिए इंटरव्यू में गुहा ने राहुल गांधी पर सवाल उठाए हैं.

गुहा ने कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के बारे में विचार व्यक्त करते हुए कहा, "पिछले अनुभवों की तरह मुझे लगा था कि कांग्रेस वापसी कर सकती है, लेकिन अब राहुल को लेकर मेरी उलझन बढ़ती जा रही है. कांग्रेस के बाहर एक ईको चैंबर है, जहां यह भावना है कि गांधी परिवार बेकार है."

उन्होंने आगे कहा, "राहुल गांधी केवल उपहास के पात्र हैं और वे लोग उनका मजाक बनाते हैं जो कांग्रेस के नरमपंथी विचारों से सहमत हैं."

इससे आगे गुहा कहते हैं, "कांग्रेस में बुद्धिजीवी और बेहद संवेदनशील नेता हैं, लेकिन वे केवल और केवल गांधियों पर ही निर्भर हैं. उनके इस निर्भरता का कारण मुझे समझ में नहीं आता है. कांग्रेस भले ही अगले चुनावों में एंटी इनकंबेंसी की वजह से 44 से 70 या 100 सीट पर पहुंच जाए, लेकिन वह बड़ी ताकत फिर से नहीं बन पाएंगे.

गुहा ने कहा, "राहुल गांधी को राजनीति से रिटायर हो जाना चाहिए, शादी करके परिवार बसाना चाहिए. यही उनके लिए अच्‍छा होगा और भारत के लिए भी बेहतर होगा."

देश के जाने-माने इतिहारकार रामचंद्र गुहा ने यह विचार अंग्रेजी अखबार इकनॉमिक टाइम्‍स को दिए एक इंटरव्‍यू में रखे.

उन्‍होंने कहा, "कई लोग सोचते हैं कि कांग्रेस राष्‍ट्रीय राजनीति में एक बार फिर से वापसी कर सकती है, मगर मैं भविष्‍य में भाजपा को ही इकलौती राष्‍ट्रीय पार्टी के तौर पर उभरते हुए देख रहा हूं. मैं यहां पर विचारधारा की बात नहीं कर रहा हूं, मगर भाजपा की भूमिका भारतीय राजनीति में 1960 और 1970 के दशक की कांग्रेस की तरह होगी, जहां कुछ चुनौतियां जरूर होंगी."

First published: 26 September 2016, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी