Home » इंडिया » Ramdev’s Patanjali products fail quality test in uttarakhand.
 

पतंजलि के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान!

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2017, 17:35 IST

एक आरटीआई से कथित खुलासा हुआ है कि योगगुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि के करीब 40% प्रोडक्ट हरिद्वार की एक लैब में क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गए हैं. अंग्रेजी अखबार हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि साल 2013 से 2016 के बीच पतंजलि से 82 सैंपल लिए गए थे.

अखबार की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इसमें से 32 प्रोडक्ट की क्वालिटी मानकों पर खरी नहीं उतरी है. रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड सरकार की स्टेट गवर्नमेंट लैब रिपोर्ट में आंवला जूस की pH वैल्यू तय मानक से नीचे पाई गई. pH वैल्यू सात से नीचे होने पर एसिडिटी और अन्य मेडिकल परेशानियां हो सकती हैं. आरटीआई में ये भी दावा किया गया है कि शिवलिंगी बीज का 31.68 % हिस्सा विदेशी था. 

बालकृष्ण ने दावे को बताया ग़लत

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स का कहना है कि जब इस मामले पर उसने पतंजलि से बात की, तो रामदेव के सहयोगी और पतंजलि के CEO आचार्य बालकृष्ण ने लैब की रिपोर्ट को गलत बताया है.

बालकृष्ण ने कहा कि शिवलिंगी बीज एक प्राकृतिक बीज है. इसमें मिलावट नहीं हो सकती है. ये सब पतंजलि की छवि खराब करने के लिए किया जा रहा है. गौरतलब है कि पिछले महीने सेना की कैंटीन ने भी पतंजलि के आंवला जूस पर बैन लगा दिया था, क्योंकि यह पश्चिम बंगाल की पब्लिक हेल्थ लैब की जांच में फेल पाया गया था.

First published: 30 May 2017, 17:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी