Home » इंडिया » RamMandir BhumiPujan: RSS decorates its office in Nagpur, Hanuman Chalisa and Ramcharit Manas will be read
 

Ram Mandir Bhumi Pujan: नागपुर में RSS ने अपना दफ्तर सजाया, हनुमान चालीसा और रामचरित मानस का होगा पाठ

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2020, 10:56 IST

RamMandir BhumiPujan : आज अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन समारोह का आयोजन किया जायेगा. इस मौके पर पीएम मोदी भी मौजूद रहेंगे और वह दिल्ली से उड़ान भर चुके हैं. वहीं नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के हेडक्वाटर में भी राम मंदिर भूमि पूजन की खास तैयारियां की गई हैं. इस मौके पर नागपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यालय को खास तरीके से सजाया गया है. दफ्तर में रंगोली बनाई गई है.

पूर्व स्वयंसेवक और BJP नेता राम माधव ने कहा ''आज का दिन 130 करोड़ देशवासियों के लिए आनंद का दिन होना चाहिए. जहां भगवान राम का जन्म हुआ था वहां भव्य मंदिर बनने जा रहा है, राम इस देश के मूल्य और विरासत का प्रतीक हैं. इस देश में रहने वाले हर भारतवासी के लिए राम आदर्श पुरुष हैं.''


अयोध्या में भी राम मंदिर भूमिपूजन समारोह के लिए तैयारियां कर ली गई हैं. भूमिपूजन समारोह में मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख नृत्य गोपाल दास, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

हनुमान गढ़ी मंदिर परिसर में और मंदिर के बाहर बड़ी संख्या में सुरक्षा बल तैनात किया गया है. राम मंदिर के भूमिपूजन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन करेंगे. आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) महाराष्ट्र में अपने मुख्यालय में दीप प्रज्ज्वलित करेगा और अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए 'हनुमान चालीसा' और 'रामचरित मानस' का पाठ होगा.

Ayodhya Bhumi Pujan: PM मोदी की सुरक्षा में तैनात होंगे कोरोना से रिकवर हुए 150 पुलिसकर्मी

एक संघ पदाधिकारी ने मंगलवार को कहा ''राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भाग लेने के लिए आमंत्रित किए गए कुछ लोगों में से एक हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नागपुर शहर में भाजपा भजन गाने और प्रसाद वितरण के कार्यक्रम आयोजित करेगी. उन्होंने कहा कि मंदिरों में दीया जलाया जाएगा और आरती, 'हनुमान चालीसा का पाठ होगा.

अयोध्या में भूमि पूजन समारोह में कोरोना वायरस से निपटने के खास इंतज़ाम किये गए हैं. पूरे स्थान को सैनिटाइज किया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार पीएम की सुरक्षा में वो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं, जो हालही में कोरोना से रिकवर हुए हैं. भारत में पिछले 24 घंटों में 52,509 नए COVID19 मामले और 857 मौतें रिपोर्ट की गई हैं. अब देश कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 19,08,255 हो गई है, जिसमें 5,86,244 सक्रिय मामले हैं. 12,82,216 लोग अबतक ठीक हो चुके हैं. कुल मौतों की संख्या 39,795 है.

Ram Mandir Bhoomi Pujan: राम जन्मभूमि परिसर में पारिजात का पौधा लगाएंगे पीएम मोदी, जानिए क्या है इसका खास महत्व 

First published: 5 August 2020, 10:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी