Home » इंडिया » Rampur: Azam Khan gets a big shock, 104 bigha land of Mohammad Ali Jauhar University seized
 

आजम खान को सबसे बड़ा झटका, जौहर यूनिवर्सिटी की 104 बीघा जमीन हुई सीज़

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2020, 13:10 IST

समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान को बड़ा झटका लगा है. रामपुर जिला प्रशासन ने मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी परिसर के अंदर की 104 बीघा जमीन जब्त कर ली है. प्रयागराज स्थित रेवेन्यू बोर्ड कोर्ट के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है.

यूनिवर्सिटी आजम खान ने बनवाई है. वही यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति भी हैं. यूनिर्वर्सिटी साल 2006 में बनी है. इसका कैंपस लगभग 500 एकड़ में फैला है. यूनिवर्सिटी का संचालन मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रस्ट द्वारा किया जाता है.

रेवेन्यू बोर्ड कोर्ट ने बताया कि यूनिवर्सिटी की जमीन दलित किसानों के समूह से ली गई है. इस जमीन की खरीद-फरोख्त में नियमों की धज्जियां उड़ाई गई हैं. सरकारी वकील दीपक सक्सेना ने बताया कि उत्तर प्रदेश जमींदारी उन्मूलन और भूमि सुधार अधिनियम के तहत, छोटे दलित किसान अपनी जमीन गैर-अनुसूचित जाति के व्यक्ति को बेच नहीं सकते, वे अगर ऐसा करते हैं तो उन्हें जिला प्रशासन से अनुमति लेनी होगी. लेकिन आजम खान द्वारा संचालित जौहर ट्रस्ट ने अनुमति नहीं ली.

प्रशासन ने टेक्स नहीं देने पर विश्वविद्यालय परिसर के अंदर एक निर्माणधीन इमारत को भी सीज कर दिया. अधिकारियों की एक टीम ने यूनिवर्सिटी परिसर में पहुंचकर इमारत को सील कर दिया, इसके बाद जमीन को जब्त करने की प्रक्रिया शुरू की.

जौहर ट्रस्ट ने जमीन पर कब्जा करने के लिए उत्तर प्रदेश जमींदारी उन्मूलन और भूमि सुधार अधिनियम का उल्लंघन किया था. विश्वविद्यालय की एक इमारत को भी जब्त किया गया, क्योंकि ट्रस्ट विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए 1.37 करोड़ रुपये का उपकर जमा करने में असफल रहा.

हिंदू महासभा का बयान- अगर भारत हिंदू राष्ट्र होता तो नहीं पड़ती CAA की जरूरत

LIC पॉलिसी में पैसा लगाने से पहले हो जाएं सावधान, ऐसा न हो कि डूब जाए आपकी गाढ़ी कमाई

First published: 23 January 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी