Home » इंडिया » Rape case verdict on Dera Chief, Army calls
 

डेरा प्रमुख पर फैसला आज, बुलाई गई सेना

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 August 2017, 10:38 IST

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में पंचकुला में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के का शुक्रवार को फसला आने से कुछ ही घंटे पहले क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है.

किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षाबलों की मदद के लिए सेना को भी बुलाया गया है. केंद्रीय अर्धसैनिकबलों और हरियाणा पुलिस ने पंचकुला में विभिन्न स्थानों पर हजारों की संख्या में इकट्ठा हुए डेरा सच्चा सौदा के समर्थकों को खदेड़ने की कोशिश की लेकिन उनके अनुयायी वहां बने रहे.

गुरमीत राम रहीम पर उनकी महिला भक्त द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों पर आज दोपहर लगभग 2.30 बजे फैसला आ सकता है. हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) बी.एस.संधू ने कहा कि सेना की 20 कंपनियों की जरूरत है, जो शुक्रवार सुबह मार्च करेगी. इसके अलावा हजारों की संख्या में अर्धसैनिक बलों और हरियाणा पुलिस को पंचकुला में तैनात किया गया है.

पंचकुला में सुरक्षाबलों की भारी तैनाती से क्षेत्र के स्थानीय निवासियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. डेरा के अनुयायी सड़कों, पार्को और खुले स्थानों पर इकट्ठा हो गए हैं, सड़कों पर बैरिकेड लगा दिए गए हैं. इस मामले में शुक्रवार को फैसला आने की वजह से किसी भी तरह की हिंसा के मद्देनजर दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया गया है.

डेरा प्रमुख सिरसा के पास अपने मुख्यालय से हेलीकॉप्टर के जरिए पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत पहुंच सकते हैं. उन्हें फैसले के दौरान अदालत में पेश होने को कहा गया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, गुरमीत राम रहीम दोपहर लगभग 12 बजे हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे. गुरमीत राम रहीम ने गुरुवार रात को एक वीडियो जारी कर अपने अनुयायियों से पंचकुला छोड़कर घर लौटने की अपील की.

उन्होंने अपनी अपील में कहा, "मैंने पहले भी अनुयायिआें से पंचकुला नहीं आने को कहा था. मैं उन्हें घर लौटने की अपील करता हूं. मैं अदालत के समक्ष पेश होऊंगा." सिरसा में जिला प्रशासन ने गुरुवार को रात 10 बजे से कर्फ्यू लगा दिया लेकिन फिर भी लोगों को डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय के आसपास घूमते देखा गया. डेरा के प्रवक्ता आादित्य इनसान ने कहा कि अनुयायी सिरसा और पंचकुला में शांति बनाए रखेंगे.

प्रवक्ता ने कहा, "सिरसा और इसके आसपास लगभग पांच लाख अनुयायी इकट्ठा हो गए हैं. पंचकुला में लगभग सात से आठ लाख अनुयायी इकट्ठा हो गए हैं."

First published: 25 August 2017, 10:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी