Home » इंडिया » RBI against Modi Government accused to interfere in Bank work
 

CBI के बाद अब RBI में बवाल, मोदी सरकार पर बैंक के कामों में दखल देने का आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2018, 10:10 IST

देश की सर्वोच्च जांच एजेंसी में चल रहे घमासान के बाद अब रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया सरकार के खिलाफ मुखर होती दिख रही है. रिज़र्व बैंक के वरिष्ठ अधिकारीयों ने आरोप लगाया है कि सरकार बैंक के कामकाज में दखल दे रही है. इतना ही नहीं इसके लिए सरकार को चेताया है कि ऐसा न हुआ तो इसके बुरे नतीजे देखने को मिल सकते हैं.

इतना ही नहीं इस बयान के अलावा आरबीआई बैंक के कर्मचारी यूनियन ने एक चिट्ठी लिख कर बताया है कि सरकार के द्वारा बैंक की स्वायत्तता को खतरा पहुंचाया जा रहा है. बैंक के कर्मचारियों ने डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य के उस बयान का भी समर्थन किया है, जिसमें उन्होंने सरकार की दखलअंदाजी को लेकर अपनी बात कही थी.

कांग्रेस अध्यक्ष ने भी भाजपा पर साधा निशाना

बैंक के इसी बयान को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने सोमवार को कहा, ''यह देखना सुखद है कि आखिरकार भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल केंद्रीय बैंक को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ‘बचा रहे हैं.'' साथ ही राहुल गांधी ने ये भी कहा कि ये देश भाजपा-आरएसएस को देश की संस्थाओं पर कब्जा नहीं करने देगा.

 

इस मामले में राहुल गांधी ने ट्वीट किया, “यह अच्छा है कि आखिरकार पटेल आरबीआई को ‘मिस्टर 56’ से बचा रहे हैं. कभी नहीं से विलंब बेहतर, भारत भाजपा/आरएसएस को हमारी संस्थाओं पर कब्जा नहीं करने देगा.”

गौरतलब है कि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर उर्जित पटेल और मोदी सरकार के बीच अनबन जैसी स्थिति है. बीते कुछ समय से ऐसी खबरें आ रही हैं कि उर्जित पटेल सरकार के कई फैसलों से नाखुश दिख रहे हैं.

फिर हो सकता था अमृतसर जैसा बड़ा हादसा, रेलवे ट्रैक के किनारे आयोजित हुआ कांग्रेस का ये कार्यक्रम

First published: 30 October 2018, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी