Home » इंडिया » rbi governor raghuram rajan gives again controversial statem
 

रघुराम राजन: मेरे आसपास काफी 'बारूद' फैला है

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2016, 15:01 IST
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर रघुराम राजन ने लंदन में एक परिचर्चा के दौरान विवादित टिप्पणी की है. राजन ने कहा कि उनके आसपास पहले से ‘काफी बारूद’ फैला है, जिससे उन्हें निपटना है.

राजन ने कहा कि अब वह इसमें इजाफा कतई नहीं चाहते हैं. आरबीआई गवर्नर राजन लंदन के शिकागो बूथ स्कूल में एक कॉन्फ्रेंस के दौरान बोल रहे थे. इससे पहले भी आरबीआई के गवर्नर ने भारतीय अर्थव्यवस्था को अंधों में काना राजा बताया था, जिसको लेकर भी उनकी काफी आलोचना हुई थी.

ब्रिग्जिट पर सवाल का जवाब


राजन असहिष्णुता सहित कई अन्य मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय जाहिर कर चुके हैं. जब परिचर्चा में राजन से ‘ब्रिग्जिट’ के बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था कि वह अपने आसपास और माइनफील्ड (बारूद) नहीं चाहते हैं.

जब उनसे यह पूछा गया कि जो लोग यूरोपीय संघ छोड़ना चाहते हैं, वह कई बार भारत का उदाहरण देते हैं और कहते हैं कि इस क्षेत्रीय समूह से हटने पर भारत के साथ ब्रिटेन का व्यापार काफी तेजी से बढ़ सकता है.

सितंबर तक राजन का कार्यकाल


इस पर राजन ने कहा कि आपने मुझे ब्रिग्टिज का सवाल इस तरीके से पूछा है, जिसका संभवत: मैं जवाब दे सकता हूं. उनकी इस बात पर वहां उपस्थित लोगों ने जोरदार ठहाका लगाया.

राजन ने इस दौरान कहा कि मेरी बातों पर पहले ही काफी विवाद हो चुका है और मैं और विवाद नहीं चाहता. आरबीआई के गवर्नर रघुराम राजन का तीन साल का कार्यकाल इस साल सितंबर में पूरा हो रहा है.

First published: 16 May 2016, 15:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी