Home » इंडिया » Urjit Patel face protest in Kolkata
 

RBI गवर्नर उर्जित पटेल को कोलकाता में दिखाए गए काले झंडे

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2016, 9:38 IST
(एजेंसी)

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल को कोलकाता में गुरुवार को कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के भारी विरोध का सामना करना पड़ा.कार्यकर्ताओं ने गवर्नर उर्जित पटेल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते हुए काले झंडे दिखाए और नारेबाजी भी की.

वहीं दूसरी ओर सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के मंत्रियों और विधायकों ने कोलकाता स्थित रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय के सामने धरना भी दिया. इस विरोध प्रदर्शन में मार्क्‍सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) के भी कार्यकर्ता शामिल थे.

खबरों के मुताबिक कोलकाता एयरपोर्ट पर दिल्ली के लिए उड़ान पकड़ने के लिए पहुंचे गवर्नर उर्जित पटेल के साथ प्रदर्शनकारियों ने धक्का-मुक्की भी की.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, जब रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल कोलकाता स्थित रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय के अंदर प्रबंधन बोर्ड की बैठक में भाग ले रहे थे, तो इस समय तृणमूल कांग्रेस मंत्री और विधायक कोलकाता में नए नोटों की पर्याप्त आपूर्ति नहीं होने का विरोध कर रहे थे.

पार्टी के बड़े नेताओं के साथ तृणमूल कांग्रेस के कई समर्थकों ने रिजर्व बैंक के गेट पर नारेबाजी की और काले झंडे दिखाए. वे केंद्र सरकार द्वारा बड़े मूल्य के नोटों को बंद करने के फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे थे.

इस मामले में कोलकाता के सिंचाई मंत्री राजीव बनर्जी ने कहा, "प्रधानमंत्री को बताना चाहिए कि नोटबंदी क्यों की गई? यदि यह आम आदमी के लाभ के लिए है तो 37 दिनों के बाद भी इतने लोग आरबीआई दफ्तर के सामने लाइन में क्यों खड़े हैं?"

वहीं तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता निर्मल घोष ने कहा, "आरबीआई के गवर्नर को आम जनता के लोकतांत्रिक अधिकारों को छीन लेने के बारे स्पष्टीकरण देने का अधिकार होना चाहिए. हम लोग इस फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग करते हैं."

First published: 16 December 2016, 9:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी