Home » इंडिया » RBI imposes Rs 2-cr penalty on Punjab National Bank for non-compliance of swift operations
 

पंजाब नेशनल बैंक पर फिर से गिरी गाज, RBI ने 2 करोड़ रुपए का लगाया जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 March 2019, 11:10 IST
Punjab National Bank

पंजाब नेशनल बैंक की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही है जहां एक तरफ हाल ही में PNB घोटाले में आरोपी नीरव मोदी को हिरासत में लिया गया है. तो वहीं अब सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है. आरबीआई की तरफ से ये जुर्माना वैश्विक मैसेंजर सॉफ्टवेयर स्विफ्ट के नियमों का उल्लंघन करने पर लगाया गया है. PNB ने अपनी सूचना में कहा कि RBI ने 25 मार्च को लिखे एक पत्र में इसकी जानकारी दी है. 

इस साल की शुरूआत में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अनियमित्ताओं के आरोप में 36 सरकारी और प्राइवेट बैंक और कुछ विदेशी बैंकों पर 71 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था. उस समय रिजर्व बैंक ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, एचएसबीसी, बैंक ऑफ बड़ौदा, सिटीबैंक, केनरा बैंक और यस बैंक पर जुर्माना लगाया था. खबरों के अनुसार, पीएनबी में हुई 14000 करोड़ रुपये के घोटाले के आरोपी नीरव मोदी ने भी स्विफ्ट का ही इस्तेमाल किया था.

रिपोर्ट्स के अनुसार, शुरूआती मार्च में आरबीआई ने विभिन्न निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर चार बैंकों पर जुर्माना लगाया था जिसमें भारतीय स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, देना बैंक और आईडीबीआई बैंक शामिल थे. इसमें यूनियन बैंक पर 3 करोड़ रुपये, देना बैंक पर 2 करोड़ रुपये और आईडीबीआई बैंक और एसबीआई पर 1 करोड़ का जुर्माना लगाया गया था.

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, जानिए क्या है पूरा मामला

First published: 27 March 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी