Home » इंडिया » RBI: Pradhan Mantri Jan Dhan account not deposit old currency
 

नोटबंदी: आरबीआई ने दिया आदेश, जनधन खातों में नहीं जमा होंगे पुराने नोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 November 2016, 12:29 IST
(एजेंसी)

नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जनधन खातों में कालाधन जमा किए जाने की रिपोर्ट पर सख्त फैसला लेते हुए सभी जनधन, लघु बचत और बीसी अकाउंट में हजार और पांच सौ के नोट जमा करने पर रोक लगा दिया है. रिजर्व बैंक का यह आदेश बुधवार से सभी जनधन योजना के अकाउंट पर लागू हो जाएगा.

जनधन खाते में अचानक से जमा हुए रुपये को लेकर सरकार से लेकर रिजर्व बैंक सकते में आ गये थे. इस मामले में रिजर्व बैंक ने आयकर विभाग को आईबी के साथ मिलकर जांच करने का आदेश दिया है.

आयकर विभाग ने बैंकों से जनधन खातों में जमा हुई धन राशि का रिकॉर्ड भी मांगना शुरू कर दिया है. इस मामले में आशंका जताई जा रही है कि इन खातों में भारी मात्रा में कालाधन जमा कराया गया है.

रिजर्व बैंक ने प्रारंभिक जांच के परिणामों के बाद बड़ा कदम उठाते हुए सभी जनधन अकाउंट में नकदी जमा की मनाही कर दी है.

ये मनाही सभी स्माल सेविंग खातों में हजार और पांच सौ के नोट जमा कराने पर लगाई गई है. इन खातों में जनधन खाते, लघु बचत खाते, बैंकिंग करेस्पांडेंट खाते भी शामिल हैं.

इन खाता धारकों के पास अगर पुराने नोट हैं तो वे बैंक से बदलवा सकते हैं. इसके साथ ही अभी तक इन खातों में जमा हुए पैसे का ब्योरा भी जुटाया जाएगा.

इस मामले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य प्रबंधक जय प्रकाश ने बताया कि आरबीआई का आदेश देर शाम मिल गया है कि बुधवार से जन धन खातों से सहित किसी भी स्माल सेविंग खातों में पुराने नोट जमा नहीं किए जाएंगे.

First published: 23 November 2016, 12:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी