Home » इंडिया » rbi to release new 20 rupees coin will be-different in size and shape
 

सिक्कों के वजन से भारी होने वाली है आपकी जेब, जानें क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2019, 14:22 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही 20 रुपए का सिक्का जारी करने वाला है. जिसकी वजह से आपकी जेब पहले से और भी ज्यादा भारी होने वाली हैं.  वित्‍त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक, 20 रुपये के सिक्‍के का आकार पहले से काफी अलग होगा.

इस सिक्के का आकार 27 एमएम होगा. वहीं इस सिक्के के 12 सिरे होंगे. हालांकि सिक्के के किनारे कोई निशान नहीं होगा. सिक्के की आउटर रिंग 65 फीसदी कॉपर, 15 फीसदी जिंक और 20 फीसदी रासायनिक तत्व 'निकल' होगा. जबकि अंदर की डिस्क में 75 फीसदी कॉपर, 20 फीसदी जिंक और पांच फीसदी रासायनिक तत्व 'निकल' होगा.

 

इस सिक्के का आकार अन्य सिक्कों की तरह गोलाकार नहीं होगा. ये एक पॉलीगॉन आकार में होगा.  हालांकि अभी तक इसका मानक वजन कितना होगा पता नहीं चल पाया है. 

आरबीआई ने 10 रुपये का पहला मार्च 2009 में सिक्का जारी किया था. यानि पिछले 10 सालों से किसी और करेंसी का सिक्का जारी नहीं किया गया था. पहले से चल रहे एक, दो, पांच और 10 रुपये के नए सिक्के ही जारी होते रहे. 10 रुपये के बाजार में करीब 13 अलग-अलग डिजाइन के सिक्के चलन में हैं.

 

इन सिक्कों को लेकर शुरुआत में काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो हुई थी. बहुत बार ये खबरें सामने आई कि लोग 10 रुपए के सिक्के लेने से इनकार कर रहे हैं. वहीं, बहुत बार एक रुपया का छोटा सिक्का भी नहीं लिया जा रहा था.

इसे बाद रिजर्व बैंक ने सभी सिक्कों को वैध बताया था. आरबीआई के प्रवक्ता का कहना है कि जो भी सिक्के जारी किए गए हैं, वे रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी किए गए हैं. इसलिए सभी सिक्के वैध हैं. यदि कोई व्यक्ति या बैंक इसे लेने से इनकार करता है तो उसकी सूचना पुलिस को दी जानी चाहिए, ऐसा करना अपराध है.

BJP सांसद ने अपने ही विधायक की जूते से की पिटाई, वीडियो वायरल

First published: 7 March 2019, 13:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी