Home » इंडिया » repablic day 2021: no leader will be involved in the Republic Day celebrations, know when this happened before?
 

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं होगा कोई विदेशी मेहमान, जानिए इससे पहले ऐसा कब हुआ ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2021, 12:10 IST

Repablic Day 2021 : इस बार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर कोई विदेशी मेहमान मुख्य अतिथि के रूप में शामिल नहीं होंगे. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने के अपने कार्यक्रम को रद्द कर दिया था. भारत ने इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में ब्रिटिश पीएम जॉनसन को आमंत्रित किया था लेकिन ब्रिटेन के पीएम ने 5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और ब्रिटेन में नए कोरोना स्ट्रेन के कारण अपनी यात्रा को रद्द करने करने बात कही थी.

कई दशकों में यह पहली बार होगा जब दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान कोई विदेशी प्रमुख शामिल होंगे. पिछली बार ऐसी स्थिति 1966 में आई थी जब ताशकंद में प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के निधन के कुछ दिनों बाद हुए कार्यक्रम में कोई मुख्य अतिथि मौजूद नहीं था और एक विमान दुर्घटना में परमाणु वैज्ञानिक होमी भाभा की मृत्यु हो गई थी.


विदेशी नेताओं ने 1952, 1953 और 1966 को छोड़कर हर साल गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लिया. तत्कालीन इंडोनेशिया के राष्ट्रपति 1950 में गणतंत्र दिवस की शुभकामना देने वाले पहले मुख्य अतिथि थे. 2020 में ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो मुख्य अतिथि थे. 2018 में गणतंत्र दिवस परेड में राज्यों के 10 प्रमुखों वाले पूरे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों (आसियान) के नेतृत्व मौजूद थे.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के 2021 गणतंत्र दिवस पर भारत के मुख्य अतिथि के रूप में आने की संभावना थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें 27 नवंबर को टेलीफोन पर बातचीत के दौरान औपचारिक रूप से आमंत्रित किया था. जॉनसन ने अपनी ओर से पीएम मोदी को अगले साल यूनाइटेड किंगडम में जी -7 शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया. गणतंत्र दिवस परेड में आखिरी ब्रिटिश प्रधानमंत्री 1993 में जॉन मेजर थे.

Delhi Covid vaccination : 16 जनवरी से हफ्ते में 4 दिन लगेगी वैक्सीन, 81 सेंटरों से होगी शुरुआत

First published: 15 January 2021, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी