Home » इंडिया » Report from Pakistan, Indian airplane MIG-21 were fought alone by 6 F-16 planes
 

पाकिस्तान से रिपोर्ट में खुलासा, 6 पाक विमानों से अकेला लड़ रहा था अभिनंदन का MIG-21

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2019, 18:10 IST

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान समर्थित आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक की थी. इसके बाद पाकिस्तान ने कथित तौर पर अपने F-16 फाइटर जेट से भारत पर हमला करने की कोशिश की थी. हालांकि भारत के MIG-21 विमानों ने उन्हें खदेड़ दिया था. इस दौरान भारत का एक विमान क्रैश हो गया था और उसके पायलट अभिनंदन वर्थमान पाकिस्तान में पहुंच गए थे.

निजी न्यूज चैनल आज तक की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि अभिनंंदन का विमान मिग-21 अकेले 6 पाकिस्तानी विमानों से लोहा ले रहा था. आज तक के रिपोर्टर हमजा आमिर ने पाक अध‍िकृत कश्मीर के होरन गांव से एक रिपोर्ट दी है. ये वही गांव है जहां भारतीय वायुसेना के व‍िंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने पैराशूट से छलांग लगाई थी.

ये गांव भंबर ज‍िले में आता है. पहाड़ों पर बसे इस गांव के रास्ते ऊबड़-खाबड़ हैं. रिपोर्ट के अनुसार, इस गांव से करीब 250 मीटर की दूरी पर अभिनंदन का विमान पाक‍िस्तानी फाइटर जेट से लड़ते हुए क्रैश हुआ था. इसके बाद अभिनंदन गांव की एक पहाड़ी पर पैराशूट से उतरे थे. यहीं सुबह-सुबह व‍िमान का मलबा ग‍िरा था, इसके बाद धमाके से पूरा गांव दहल गया था.

रिपोर्ट के अनुसार, गांव के निवासी कामरान ने भारत और पाकिस्तानी विमानों के बीच आसमान में होने वाली जंग देखी थी. यह जंग 27 फरवरी की सुबह 9 बजकर 45 म‍िन‍ट पर हुई थी. कामरान ने बताया कि कम से कम 6 पाकिस्तानी विमान भारतीय विमान मिग-21 की घेराबंदी कर रहे थे. मिग-21 पहाड़ों के पीछे से आया था. ये व‍िंग कमांडर अभ‍िनंदन का जहाज था.

कामरान ने बताया कि देखते देखते ही अभिनंदन के व‍िमान पर हमला हो गया. इसके बाद अभिनंदन का विमान क्रैश हो गया और उन्हें पैराशूट से नीचे उतरना पड़ा. अभिनंदन धीरे-धीरे पैराशूट से नीचे उतरे थे. कामरान ने बताया, "एक शख्स पैराशूट की सहायता से धीरे-धीरे नीचे उतर रहा था. हम उसके करीब जाना चाहते थे लेक‍िन उसके पास हथ‍ियार थे."

रिपोर्ट के अनुसार, गांव के लोगों को पता चल चुका था कि पैराशूट से उतरने वाला शख्स ह‍िंदुस्तानी है. यहां के लोग अभिनंदन को मार देना चाहते थे. वे अभ‍िनंदन की तरफ दौड़ने लगे. भीड़ अभिनंदन को पूरी तरह कब्जे में लेना चाहती थी. इसील‍िए गांव के लोगों ने अभिनंदन के पूछने पर झूठ बोला था कि ये जगह ह‍िंदुस्तान है.

First published: 7 March 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी