Home » इंडिया » Report says among 403 cities of 56 countries mumbai is the city with the highest traffic
 

भारत का ये शहर विश्वभर में सबसे ज्यादा झेल रहा ट्रैफिक की मार, चौथे स्थान पर देश की राजधानी दिल्ली

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2019, 17:10 IST

ट्रैफिक की मार हर कोई झेल रहा है. लेकिन यदि हम मुंबई की बात करें, तो ये एक ऐसा शहर है जहां सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा ट्रैफिक होता है और ये बात नहीं बल्कि एपल और ऊबर के लिए नक्शे तैयार करने वाली लोकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी टॉमटॉम ने कहा है.

टॉमटॉम की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाला शहर मुंबई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. इस स्टडी में 56 देशों के 403 शहर लिए गए हैं, जिसपर ट्रैफिक रिपोर्ट तैयार की गई.

टॉमटॉम की इस रिपोर्ट में दूसरे स्थान पर कोलंबिया की राजधानी बोगोटा, तीसरे स्थान पर पेरु की राजधानी लीमा और चौथे स्थान पर भारत की राजधानी नई दिल्ली और पांचवें स्थाव रर रूस की राजधानी मॉस्को है.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के पीक ऑवर्स पर लोगों को अपने टारगेट समय से 65 प्रतिशत तक से ज्यादा समय लगता है. इसी के साथ बोगोटा में 63 प्रतिशत, लीमा में 58 प्रतिशत, दिल्ली में 58 प्रतिशत और मॉस्को में 56 प्रतिशत तक का समय ज्यादा लगता है.

World Environment Day 2019: लगातार बढ़ रही गर्मी से धधक रही धरती, आने वाले 50 सालों में और भी विकराल होगा रूप

ये रिपोर्ट पीक ऑवर्स के दौरान लोगों को कितना समय अपने टारगेट स्थान पर पहुंचने में लगता है, उसके आधार पर बनाया गाय है. टॉमटॉम के जनरल मैनेजर बारबरा बेलपियरे ने कहा, "मुंबई में औसत रूप से 500 कारें प्रति किलोमीटर चलती हैं, जो दिल्ली के मुकाबले काफी ज्यादा है."

PM मोदी ने ईद-उल-फितर के मौके पर दी बधाई, इस अनोखे अंदाज में दिया संदेश

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अगर किसी को मुंबई में सफर करना है, तो उसके लिए सबसे बेहतर समय रात के दो बजे से सुबह पांच बजे तक के बीच का होता है. ये ऐसा समय है, जब मुंबई में ट्रैफिक काफी कम होता है. मुंबई में सबसे ज्यादा ट्रैफिक सुबह 8 बजे से 10 बजे के बीच में होता है.

इस समय लोगों को 80 फीसदी ज्यादा समय अपने टारगेट स्थान पर पहुंचने में लगता है. वहीं, शाम को 5 बजे से 8 बजे के ये बढ़कर 102 प्रतिशत  हो जाता है. 

हंसी की टोली में छाया मातम का साया, 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' के इस एक्टर की हुई मौत

First published: 5 June 2019, 17:10 IST
 
अगली कहानी