Home » इंडिया » Republic day 2019: Indian army has shown T 90 Tank and other Animation
 

गणतंत्र दिवस: राजपथ पर भारत की ताकत देख दुनिया हैरान, दुश्मन पाकिस्तान के भी उड़ जाएंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2019, 13:11 IST

आज देश अपना 70वां गणतंत्र दिवस माना रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर झंडा फहराया. भारतीय सेना की अलग-अलग टुकड़ियों ने अपनी ताकत और शौर्य का प्रदर्शन किया. इस दौरान सेना ने अपने टैंक और हथियार का भी प्रदर्शन किया जिससे देशवासियों का सीना गर्व से चौड़ा हो गया.

जब राजपथ पर T-90 टैंक का प्रदर्शन किया गया लोग इस अद्भुत हथियार को देखकर भौच्चके रह गए. एक ओर जहां हरेक भारतीय को फक्र महसूस हो रहा था वहीं देश के दुश्मनों के होश उड़ गए. इसके साथ ही सेना ने कई ऐसे घातक और आधुनिक हथियारों को राजपथ पर उतारा जिससे पूरी दुनिया को भारत के शक्ति की झलक मिली. नापाक इरादे वाला पड़ोसी पाकिस्तान आज राजपथ पर भारतीय सेना की ताकत देख निश्चित तौर पर घबराएगा. वायुसेना के फाइटर प्लेन ने भी अचंभित करने वाले कई करतब दिखाए और दुनिया को जता दिया कि हम किसी से कम नहीं और सभी परिस्थितियों से निपटने में सक्षम हैं.

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी काफी उत्सुकता के साथ परेड का आनंद लेते दिखे. गणतंत्र दिवस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्‍होंने ट्विटर पर लिखा ''सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं. जय हिन्द.'' समारोह के समापन के बाद पीएम मोदी ने काफी दूर तक पैदल चलकर वहां मौजूद लोगों का अभिवादन भी किया. विभिन्न राज्यों की झांकियों के साथ सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और विकास पर आधारित केंद्र सरकार के विभागों की झांकियां परेड का हिस्सा बानी. सांस्कृतिक विषय पर आधारित कुछ झांकियों में लोक नृत्य भी हुआ. इस बार झांकियों की थीम राष्ट्रपिता ''महात्मा गांधी'' थे.

 

First published: 26 January 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी