Home » इंडिया » Republic Day: 22 walks are the main attraction on Rajpath, President of Brazil is the chief guest
 

गणतंत्र दिवस: राजपथ पर 22 झाकियां हैं मुख्य आकर्षण, इस देश के राष्ट्रपति हैं मुख्य अतिथि

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 January 2020, 10:10 IST

Republic Day 2020: पूरा देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस अवसर पर दिल्ली के राजपथ पर विशेष समारोह का आयोजन किया जा रहा है. गणतंत्र दिवस का गवाह बनने के लिए राजपथ पूरी तरह तैयार है. सुबह 9 बजे राष्ट्रपति द्वारा ध्वजारोहण करने के साथ कार्यक्रम शुरू हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह अमर जवान ज्योति का दौरा किया. राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर उन्होंने पुष्पचक्र अर्पित किया.

मुख्य आकर्षण गणतंत्र दिवस परेड है. इस दौरान राष्ट्रपति ने झंडा फहराया और 21 बंदूकों की सलामी के साथ राष्ट्रगान हुआ. ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो इस साल के मुख्य अतिथि हैं. वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ भारत की समृद्ध विविधता को देख रहे हैं. राजपथ पर मुख्य आकर्षण 22 झाकियां हैं, जो राजपथ से होकर गुजरेंगी.

इन झाकियों में से 16 झाकियां राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की हैं. इसके अलावा शेष छह विभिन्न मंत्रालयों से हैं. बता दें कि एक दिन पहले, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने महात्मा गांधी के सत्य और अहिंसा के संदेश का आह्वान किया. राष्ट्रपति ने देश की जनता से विशेषकर युवाओं से आग्रह किया कि वे अहिंसा का पालन करें. उन्होंने कहा कि युवा सामाजिक और आर्थिक उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए संवैधानिक तरीकों को ही अमल में लाए.

राष्ट्रपति ने 71वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को दिए एक संबोधन में कहा, "गांधीजी के सत्य और अहिंसा के संदेश को आत्मसात करना हमारी दिनचर्या का हिस्सा होना चाहिए, जो हमारे समय में सभी के लिए आवश्यक हो गया है."

First published: 26 January 2020, 10:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी