Home » इंडिया » Resolution revoking Article 370 from J&K moved in Rajya Sabha by Home minister Amit Shah
 

कश्मीर से धारा 370 हटाने की सिफारिश, बनेगा केंद्र शासित प्रदेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 August 2019, 11:46 IST

देश के गृहमंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पर लागू धारा 370 को हटाने का संकल्प पेश किया. गृहमंत्री के इस ऐलान के बाद राज्यसभा में जोरदार हंगामा मच गया. इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का संकल्प भी पेश किया है.

गृहमंत्री ने राज्यसभा में बताया कि राष्ट्रपति ने अनुच्छेद 370 में बदलाव को मंजूरी दे दी है. गृहमंत्री ने बताया कि धारा 370 के सभी खंड राष्ट्रपति के मंजूरी के बाद लागू नहीं हैं. अब सिर्फ खंड एक बचा रहेगा. इस मुद्दे पर राज्यसभा में वोटिंग हो सकती है. 

 

इस फैसले के बाद अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बन जाएगा. जम्मू-कश्मीर अब अलग राज्य नहीं होगा. कश्मीर से लद्दाख क्षेत्र अलग होगा. लद्दाख क्षेत्र को भी केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है. 

इससे पहले कैबिनेट समिति की बैठक हुई थी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा विदेश मंत्री एस जयशंकर और सुरक्षा से जुड़े अधिकारी शामिल हुए थे. फिर कैबिनेट की बैठक हुई थी. हालांकि कैबिनेट में क्या हुआ, इसकी जानकारी देने के लिए होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस को टाल दिया गया था.

जम्मू कश्मीर ; कई बड़े नेता नजरबंद, उमर अब्दुल्ला बोले- अल्लाह हमें बचाओ

First published: 5 August 2019, 11:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी