Home » इंडिया » Rishi Kumar Shukla takes charge as Dierctor of CBI
 

CBI के नए निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने संभाला पदभार, माने जाते हैं डोभाल के करीबी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 February 2019, 11:44 IST

केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई के नवनिर्वाचित निदेशक ऋषि कुमार ने आज अपना पदभार संभाल लिया है. ऋषि कुमार शुक्ला 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी है. बता दें, ऋषि कुमार की सीबीआई के नए डायरेक्टर के पद पर नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जबकि कोलकाता में सीबीआई और कोलकाता पुलिस के बीच घमासान जारी है. सीबीआई की कार्रवाई को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र सरकार के खिलाफ धरने पर बैठी हैं.

बता दें, ऋषि कुमार मध्यप्रदेश कैडर के 1983 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. उन्हें 2 साल के लिए सीबीआई का डायरेक्टर बनाया गया है. पीएम मोदी की अगुवाई वाली समिति ने उनका चयन किया था.

1984 बैच के वरिष्ठ IPS अधिकारी, जावेद अहमद, रजनी कांत मिश्रा और एस. एस. देसवाल इस पद के लिए शीर्ष दावेदारों में थे. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि केंद्र को तुरंत जांच एजेंसी के एक नियमित प्रमुख की नियुक्ति करनी चाहिए.

ममता vs CBI: क्या है शारदा चिटफंड घोटाला, जानें क्यों भिड़ी सीबीआई और कोलकाता पुलिस

बताए जा रहे हैं डोभाल के करीबी

नए निदेशक चुने गए ऋषि कुमार को अजीत डोभाल का करीबी बताया जा रहा है. बता दें, ऋषि कुमार केंद्र सरकार की आईबी में भी कार्यरत रहे हैं. कहा जा रहा है कि आईबी के अपने कार्यकाल के दौरान ही अजीत डोभाल से भी उनके रिश्ते काफी करीबी रहे हैं. इसी वजह से सीबीआई चीफ का पद मिलने में डोभाल कनेक्शन की महत्वपूर्ण भूमिका बताई जा रही है.

First published: 4 February 2019, 11:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी