Home » इंडिया » Video: My name is Rohit Vemula and I am a Dalit
 

सुसाइड से पहले का वीडियो- 'मेरा नाम रोहित वेमुला है और मैं एक दलित हूं'

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(वीडियो ग्रैब)

हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के रिसर्च स्कॉलर रोहित वेमुला की मौत पर मचा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा. एक पुराने वीडियो में रोहित वेमुला खुद यह कहते नजर आ रहे हैं कि मैं एक दलित हूं.

रोहित के सुसाइड के बाद उनके दलित होने को लेकर सवाल उठाए गए. एक हफ्ते पहले ही केंद्र सरकार के आयोग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के शोध छात्र रोहित वेमुला दलित नहीं थे.

अब इस वीडियो के सामने आने के बाद केंद्र सरकार की इस रिपोर्ट पर सवाल उठ रहे हैं. मौत से कुछ दिन पहले के इस इस वीडियो में रोहित वेमुला ने कहा, "'जय भीम. मेरा नाम रोहित वेमुला है, मैं एक दलित हूं और गंटुर जिले से हूं. मैं 2010 से हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी का छात्र हूं और अब सोशल साइंस विभाग में पीएचडी कर रहा हूं."

सौ. वॉइस ऑफ रिबेल (कैच इस वीडियो की प्रामाणिकता का दावा नहीं करता है.)

सुसाइड से एक दिन पहले का वीडियो

एक मिनट 58 सेकेंड का यह वीडियो रोहित वेमुला के सुसाइड करने से एक दिन पहले का बताया जा रहा है. रोहित वेमुला ने इसी साल यूनिवर्सिटी प्रशासन पर संगीन आरोप लगाते हुए 17 जनवरी को खुदकुशी कर ली थी.

पिछले नौ महीने से पुलिस और मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस बात की तस्दीक में जुटा है कि रोहित वेमुला दलित थे या नहीं.

वहीं रोहित वेमुला के दोस्तों के मुताबिक इस वीडियो से साफ पता चलता है कि रोहित वेमुला दलिता थे. उनका कहना है कि यह वीडियो सोशल मीडिया पर अभियान चलाने के लिए रिकॉर्ड की गई थी.

इस वीडियो में वेमुला खुद को और अपने चार दलित दोस्तों को यूनिवर्सिटी हॉस्टल से निकाले जाने की बात कर रहे हैं. वीडियो में वेमुला ने कहा, "यूनिवर्सिटी ने पांच दलित छात्रों को सस्पेंड करने का फैसला लिया है और उन्हें हॉस्टल से निष्कासित कर दिया गया है. यूनिवर्सिटी का कहना है कि सार्वजनिक स्थानों और हॉस्टल कैंपस में हमारी उपस्थिति को आपराधिक कृत्य माना जाएगा."

हालांकि कैच इस वीडियो के प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं करता है. रोहित वेमुला के दोस्त प्रशांत दोंता का कहना है कि तफ्तीश में यह वीडियो एक बड़ा सबूत हो सकता है. प्रशांत वीडियो में रोहित वेमुला के पीछे बैठे हुए हैं.

First published: 18 October 2016, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी