Home » इंडिया » RRB NTPC Exam Result 2016 may be declared on September 19 by Indian Railways; check indianrailways.gov.in
 

19 सितंबर को घोषित हो सकता है रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड एनटीपीसी परीक्षा परिणाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. बोर्ड द्वारा नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) की चयन परीक्षा का परिणाम सितंबर के तीसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है.

फाइनेंसियल एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक इस परीक्षा का परिणाम सोमवार 19 सितंबर को या इसके बाद घोषित किया जा सकता है. हालांकि किसी भी स्थिति में इसमें देरी नही की जाएगी और यह सितंबर में ही घोषित होगा.

आरआरबी एनटीपीसी 2016 के परिणाम जानने के लिए उम्मीदवारों को भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइटों को देखना होगा. इनमें indianrailways.gov.in, rrbmumbai.gov.in, rrbald.gov.in या रेलवे की अन्य क्षेत्रीय वेबसाइटें हैं. 

बता दें कि इन परीक्षाओं को लेकर काफी विवाद हुए थे और अनाधिकारिक रूप से इसी वजह से परीक्षा परिणाम में देरी का आरोप मढ़ा गया. यह विवाद उस वक्त शुरू हुए थे जब मई में एक एग्जाम पेपर लीक होने की जानकारी सामने आई थी. 

लेकिन अधिकारियों ने पेपर लीक होने की घटना को सिरे से खारिज कर दिया था हालांकि परिणाम घोषित न किए जाने के कोई पुख्ता कारण नहीं दिए गए थे. बीते 10 जुलाई को परिणाम घोषित किए जाने थे. 

आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा वैकल्पिक प्रश्न-पत्र के जरिये ली गई थी. इसके अंतर्गत 90 मिनट में परीक्षार्थियों को प्रश्नों के सही विकल्प पर टिक लगाने थे. 100 अंकों वाले इस प्रश्न-पत्र में गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग थी.

गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए 90 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया था और 56 लाख ने यह परीक्षा दी थी. विडंबना यह है कि दिसंबर 2015 में भारतीय रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया था कि यह परीक्षा 18,252 पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित की जानी है. इनमें असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, क्लर्क, गुड्स गार्ड, टाइपिस्ट, अप्रेंटिस और जूनियर अकाउंट असिस्टेंट के पद शामिल थे. 

First published: 27 August 2016, 1:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी