Home » इंडिया » RRB NTPC result 2016: Mere 4.8% aspirants will qualify for RRB Stage 2 exam
 

आरआरबी एनटीपीसी परिणामः केवल 4.8 फीसदी उम्मीदवार ही दूसरे दौर की परीक्षा में जा सकेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 September 2016, 14:43 IST

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (आरआरबी) नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज (एनटीपीसी) की पहले चरण की परीक्षा के परिणाम आने वाले दो सप्ताह में घोषित किए जाएंगे. इसके बाद केवल 4.8 फीसदी या फिर 2,73,780 उम्मीदवार ही दूसरे दौर की परीक्षा के लिए चुने जाएंगे.

रेलवे अधिकारियों द्वारा कैच को दी गई जानकारी के मुताबिक, 2016 आरआरबी एनटीपीसी प्रथम चरण की परीक्षा के लिए 92 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. हालांकि 3 मार्च से लेकर 5 मई तक आयोजित पहले चरण की परीक्षा में केवल 56 लाख उम्मीदवार ही शामिल हुए.

इसके बाद हमें पता है कि 2,73,780 उम्मीदवारों को इस परीक्षा के दूसरे चरण या मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा 18,252 पदों पर नियुक्ति के लिए परीक्षा की घोषणा की गई थी. मेरिट के आधार पर खाली पदों की संख्या से पांच गुना अभ्यर्थियों को दूसरे दौर की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

पिछले सप्ताह रेलवे बोर्ड के अतिरिक्त महानिदेशक अनिल कुमार सक्सेना ने कैच को बताया था, "आरआरबी एनटीपीसी प्रथम चरण के परीक्षा परिणाम अगले महीन की शुरुआत यानी अक्तूबर के पहले पखवाड़े में घोषित किए जाएंगे." यह परिणाम 21 आधिकारिक आरआरबी जोन और क्षेत्रीय वेबसाइटों पर घोषित किया जाएगा.

बता दें इससे पहले परीक्षा परिणाम  की घोषणा को लेकर काफी उहापोह की स्थिति बन चुकी है. पहले कहा गया था कि परिणाम सितंबर में घोषित किए जाएंगे लेकिन अब इन्हें सितंबर के लिए कहा गया है.

पहले चरण के परिणाम घोषित होनेे के बाद उम्मीदवारों को नवंबर या दिसंबर 2016 में आयोजित होने वाली संभावित दूसरे दौर की परीक्षा में शामिल होना होगा.

First published: 29 September 2016, 14:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी