Home » इंडिया » Rs 800 crore assets seized in raid on Andhra Pradesh transport official
 

आंध्र प्रदेश: 800 करोड़ की काली कमाई वाला आईएएस अफसर गिरफ्तार

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2016, 22:30 IST

आंध्र प्रदेश में एक भ्रष्ट आईएएस अफसर की गिरफ्तारी के बाद हैरान कर देने वाली जानकारी सामने आई है. आरोपी अफसर ए मोहन की पूर्वी गोदावरी जिले में परिवहन विभाग के उपायुक्त के पद पर तैनाती थी

एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) ने डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ए मोहन के घर पर छापा मारा. छापेमारी के बाद जब भ्रष्टाचार की बदौलत अर्जित की गई संपत्तियों का आंकलन किया गया, तो 800 करोड़ की काली कमाई का खुलासा हुआ है

खुलासे के बाद से जांच एजेंसी भी हैरान है. एसीबी ने तीन राज्यों में आरोपी अफसर के कुल नौ ठिकानों पर छापेमारी की. एसीबी टीम ने आंध्र प्रदेश के अलावा तेलंगाना और कर्नाटक में ए मोहन के ठिकानों पर कार्रवाई की.

छापे के बाद एसीबी ने डिप्टी ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ए मोहन को गिरफ्तार कर लिया. आय से ज्यादा संपत्ति के मामले में एसीबी डीएसपी ए रमादेवी की अगुवाई में गुरुवार सुबह छापेमारी की कार्रवाई शुरू हुई थी.

12 लॉकर खुलने बाकी


एसीबी अधिकारियों का कहना है कि अभी एक दर्जन बैंक लॉकर खोले जाने बाकी हैं, जिसके बाद ए मोहन की काली कमाई के कई और राज से पर्दा उठेगा.

पढ़ें:पनामा पेपर्स लीक: टैक्स चोरी के गोरखधंधे में कई भारतीय दिग्गज शामिल

एसीबी के मुताबिक काली कमाई को सफेद करने के लिए आरोपी अफसर ने अपनी बड़ी बेटी तेजश्री के नाम पर आठ कंपनियां बनाई थीं. दस्तावेजों में जो पता दिया गया है उसकी जांच करने पर फर्जी पाया गया.

कर्नाटक के बेल्लारी में भी मोहन ने हाल ही में अपने रिश्तेदारों के नाम कई संपत्तियों का हस्तांतरण किया था. आरोपी अफसर को विजयवाड़ा की एसीबी कोर्ट में पेश किया गया.

jewellery

तीन राज्यों में काली कमाई का जाल


एसीबी का कहना है कि जो बारह लॉकर अभी खोले जाने हैं, वो हैदराबाद में हैं. संपत्तियों के आंकलन में लॉकर से मिली जानकारी को भी शामिल किया जाएगा. 

पढ़ें:पाकिस्तान: राहिल शरीफ ने फौज के 12 भ्रष्ट अफसरों को बर्खास्त किया

एसीबी की टीम ने जब मोहन के घर पर छापा मारा तो पहले उसने घर के अंदर घुसने से मना कर दिया. इस दौरान मोहन ने अपना मोबाइल फोन भी बाहर फेंक दिया. बाद में अफसरों ने मोबाइल बरामद कर लिया.

कार्रवाई के दौरान कई बेशकीमती गहने और रत्न भी मिले हैं. एसीबी की टीम ने विजयवाड़ा, अनंतपुर, कडप्पा, बेल्लारी, मेदक, नेल्लूर, प्रकाशम के अलावा हैदराबाद में भी कई जगहों पर छापे मारे.

छापे के दौरान डीएसपी के अलावा नौ सर्किल, सब इंस्पेक्टर और दस कर्मचारी भी शामिल थे. 

पढ़ें:खेती की आड़ में टैक्स चोरी जीडीपी को भी पीछे छोड़ चुकी है

First published: 30 April 2016, 22:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी