Home » इंडिया » RSS adviced to Devendra Fadnavis if Shiv Sena want to form govt with Congress-NCP
 

फडणवीस को RSS की सलाह- अगर शिवसेना चाहती है NCP-कांग्रेस के साथ सरकार बनाना तो बनाने दें

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 November 2019, 11:30 IST

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बीजेपी और शिवसेना में खींचतान जारी है. इस बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी इस खींचतान में कूद आया है. संघ ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को सलाह दी है कि यदि शिवसेना, बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाना चाहती है तो उसे बनाने दें.

बता दें कि देवेंद्र फडणवीस और मोदी सरकार में मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में संघ मुख्यालय जाकर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की थी. इसके बाद एक अंग्रेजी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि मोहन भागवत ने फडणवीस को साफ संदेश दिया था.

भागवत ने फडणवीस से स्पष्ट रूप से कहा था कि शिवसेना यदि एनसीपी और कांग्रेस से समर्थन लेकर सरकार बनाना चाहती है तो उन्हें आगे बढ़कर सरकार बनाने देना चाहिए. भागवत ने स्पष्ट कहा था कि हमें विपक्ष में बैठकर लोगों की सेवा करने के लिए तैयार रहना चाहिए. संघ प्रमुख ने साफ-साफ कहा था कि विधायकों की खरीद-फरोख्त जैसी अपवित्र राजनीति में किसी भी प्रकार से शामिल नहीं होना चाहिए.

 

संघ प्रमुख ने फडणवीस को साफ नसीहत देते हुए कहा कि ऐसी राजनीति लंबे समय तक नहीं चलती जो पार्टी के हित में भी नहीं है. इससे पहले एक शिवसेना नेता ने संघ प्रमुख को पत्र लिखकर उनसे बीजेपी और शिवसेना के बीच चल रही खींचतान में हस्तक्षेप करने को कहा था.

बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कोई भी पार्टी अकेले दम पर 145 सीटों के बहुमत के आंकड़े पर नहीं पहुंच पाई है. चुनाव में  बीजेपी को जहां 105 सीटें मिलीं वहीं शिवसेना को 56, एनसीपी को 54 और कांग्रेस को 44 सीटों पर जीत हासिल हुई. हालांकि चुनाव में बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा था लेकिन रिजल्ट आने के बाद दोनों में खींचतान पैदा हो गया. महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 9 नवंबर को समाप्त हो जाएगा.

First published: 7 November 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी