Home » इंडिया » RSS chief Mohan Bhagwat attacks on Pakistan says changed the power but not escapade
 

पाकिस्तान पर भड़के मोहन भागवत, कहा- सत्ता परिवर्तन तो हुआ लेकिन नहीं बदली हरकतेें

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2018, 11:57 IST

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने पाकिस्तान पर हमला बोला है. मोहन भागवत ने कहा कि पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन तो हुआ लेकिन उसकी हरकतों में कोई अंतर नहीं आया. गुरुवार को नागपुर में आरएसएस की ओर से विजयादशमी उत्सव मनाने के मौके पर भागवत ने कहा कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरसंघचालक ने कहा कि हमें इतना बलवान होना पड़ेगा जिससे कोई भी देश हमारे ऊपर आक्रमण करने की हिम्मत ना कर सके. उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में दुनिया में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है. हमने अपना देश सरकार को नहीं सौंपा है, देश हमारा ही है. सरकार सबकुछ नहीं करती है, उसे कुछ कामों की गति बढ़ानी चाहिए.

पढ़ें- फेल हुई PM मोदी की स्मार्ट सिटी योजना, 16603 करोड़ हुए खर्च पर एक भी शहर नहीं बना 'स्मार्ट'

बता दें कि इस कार्यक्रम में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे. उन्होंने चीन का नाम लिए बिना भी उस पर हमला बोला. भागवत ने कहा कि पश्चिम बंगाल से लेकर हिंद महासागर तक कई द्वीप ऐसे हैं, जो सामरिक दृष्टि से काफी अहम हैं. उन्होंने कहा कि उन सभी की नाकाबंदी होनी चाहिए.

पढ़ें- RSS के विजयदशमी उत्सव में शामिल हुए नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी

इसके अलावा दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो भारत को आगे नहीं बढ़ने देना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि कुछ शक्तियां मालदीव, श्रीलंका को अपनी तरफ करने की कोशिश कर रही हैं. भागवत ने कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के आधार पर राजनीति की कल्पना की. इसी नैतिक बल के कारण ही देश अंग्रेजों के खिलाफ एकजुट हुआ. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हम किसी की शत्रुता नहीं करते हैं, लेकिन दुनिया में हमारी शत्रुता करने वाले लोग हैं. इसलिए उनके लिए कुछ तो करना पड़ेगा.

First published: 18 October 2018, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी