Home » इंडिया » rss chief mohan bhagwat beleive rss workers more than indian army speaking in bihar muzaffarpur, indian army
 

मोहन भागवत को इंडियन आर्मी से ज्यादा RSS पर भरोसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2018, 14:56 IST

राष्ट्रीय स्वयं सेवक (RSS) प्रमुख मोहन भागवत को भारतीय सेना से ज्यादा आरएसएस के कार्यकर्ताओं पर भरोसा है. उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से कहा है कि भारतीय सेना से ज्यादा आरएसएस में काबिलियत है. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना को तैयार होने में 6 से 7 महीने लग जाएंगे लेकिन हमारे स्वयंसेवकों को तैयार होने में सिर्फ दो से तीन दिन लगेगा.

बिहार के मुजफ्फरपुर में स्वयंसेवकों को अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए मोहन भागवत ने कहा कि हम मिलिट्री नहीं है, लेकिन हमारा अनुशासन उनके जैसा ही है. भागवत ने कहा कि देश को अगर हमारी जरूरत पड़े और हमारा संविधान और कानून इजाजत दे हम तुरंत तैयार हो जाएंगे. इतना ही नहीं, मोहन भागवत ने अपने स्वयंसेवकों के सेना से पहले तैयार हो जाने का भी दावा किया.

 

स्वयंसेवकों की ताकत का बखान करते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि सेना को तैयार होने में 6-7 महीने लग जाएंगे, लेकिन हम दो से तीन दिन में ही तैयार हो जाएंगे, क्योंकि हमारा अनुशासन ही ऐसा है.

गौरतलब है कि मोहन भागवत पिछले 6 फरवरी से मुजफ्फरपुर के प्रवास पर हैं. इस दौरान वह विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा ले रहे हैं. संघ के कार्यक्रम में हिस्सा लेते हुए कार्यक्रम के अंतिम दिन भागवत ने इस बात पर जोर दिया कि अनुशासन ही हमारी पहचान है. उन्होंने कहा कि हमारा संगठन मिलिट्री या पैरा मिलिट्री संगठन नहीं हैं, लेकिन हमारा संगठन पारिवारिक है.

First published: 11 February 2018, 14:56 IST
 
अगली कहानी