Home » इंडिया » rss chief mohan bhagwat lunch with tribals in simhastha kumbh
 

सिंहस्थ कुंभ में आदिवासियों के साथ भोजन करेंगे मोहन भागवत !

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2016, 15:20 IST

सिंहस्थ कुंभ में दलितों साधुओं के साथ बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के क्षिप्रा नदी में पवित्र स्नान और भोजन के बाद अब आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी आज आदिवासियों के साथ भोजन कर सकते हैं.

मध्य प्रदेश क्षेत्र में संघ की सहायक संस्था वनवासी कल्याण परिषद के प्रांत संगठन सचिव प्रवीणजी डोलके ने बताया कि संघ प्रमुख मोहन भागवत आज जनजाति सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे. इसके साथ ही मोहन भागवत यहां आदिवासियों के साथ भोजन भी कर सकते हैं.

राजनीतिक जानकार इसे संघ की उस मुहिम का हिस्सा मान रहे हैं, जिसके तहत आदिवासी समाज को संघ की विचारधारा के पास लाने की रणनीति है. 

आरक्षण पर बयान के बाद रणनीति !


इससे पहले संघ प्रमुख मोहन भागवत ने पिछले साल बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान देश में सरकारी क्षेत्रों में लागू आरक्षण नीति की समीक्षा का मुद्दा उठाकर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों को कथित तौर पर नाराज कर दिया था.

भागवत के इस बयान पर बीजेपी के कुछ नेताओं ने यहां तक टिप्पणी कर दी थी कि बिहार में बीजेपी की शर्मनाक हार के पीछ संघ प्रमुख का बयान पूरी तरह से जिम्मेदार है.

इसके साथ ही बीजेपी ने भी आनन-फानन में संघ प्रमुख के बयान से किनारा कर लिया था, लेकिन तब तक पार्टी बिहार का चुनाव हार चुकी थी.

सामाजिक समरसता अभियान


संघ के द्वारा आदिवासियों और दलित वर्ग को अपनी विचारधारा के पास लाने के लिए इसी साल से सामाजिक समरसता नामक राष्ट्रव्यापी अभियान चलाया जा रहा है.

इस मामले में संघ के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सामाजिक समरसता योजना के साथ संघ दलित और आदिवासी वर्ग के लोगों के साथ भोजन और एक साथ इकठ्ठे होने का कार्यक्रम शुरू कर चुका है.

First published: 12 May 2016, 15:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी