Home » इंडिया » RSS chief Mohan Bhagwat says swadeshi does not mean all foreign products should boycotted
 

मोहन भागवत का बयान- स्वदेशी का मतलब यह नहीं कि सभी विदेशी उत्पादों का बहिष्कार हो

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2020, 10:09 IST

Mohan Bhagwat on Swadeshi: देश में स्वदेशी अपनाए जाने की बात की जा रही है. इस बीच RSS चीफ मोहन भागवत ने कहा है कि स्वदेशी अपनाने का ये मतलब नहीं कि सभी विदेशी उत्पादों का बहिष्कार हो. सरसंघचालक ने कहा कि केवल ऐसी प्रौद्योगिकी तथा उत्पादों का विदेशों से आयात किया जाना चाहिए जिनकी देश में पारंपरिक रूप से कमी है.

प्रो. राजेन्द्र गुप्ता की दो किताबों का लोकार्पण करते हुए भागवत ने दुनिया को एक बाजार की बजाए एक परिवार समझने की बात कही. उन्होंने आत्मनिर्भरता के साथ सद्भावनापूर्ण सहयोग की जरूरत को रेखांकित किया. मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान का उन्होंने समर्थन किया और कहा कि स्वदेशी का अर्थ देशी उत्पादों और प्रौद्योगिकी को प्राथमिकता देना है.

उन्होंने कहा कि स्वदेशी का मतलब यह नहीं की सभी विदेशी उत्पादों का हो. मोहन भागवत ने कहा कि देश की आजादी के  बाद जरूरतों के अनुरूप आर्थिक नीति नहीं बनी. उन्होंने कहा कि दुनिया एवं कोविड-19 के अनुभवों से साफ है कि देश में  विकास का एक नया मूल्य आधारित मॉडल आना चाहिए.

वैश्विकरण के वांछित परिणाम नहीं

कोरोना प्रकोप पर उन्होंने आत्मनिर्भरता और स्वदेशी की प्रासंगिकता का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि कोरोना  महामारी से साफ हो गया है कि वैश्विकरण के वांछित परिणाम प्राप्त नहीं हुए हैं. एक आर्थिक मॉडल सभी जगहों पर लागू नहीं हो सकता है. मोहन भागवत ने कहा कि विदेशों में जो कुछ भी है, यह कोई जरूरी नहीं कि सभी का हमें बहिष्कार करना है लेकिन हमें उन्हें अपनी शर्तो पर लेना है.

मोहन भागवत ने कहा कि हमें इस बात पर निर्भर नहीं होना चाहिए कि हमारे पास विदेश से क्या आता है. अगर ऐसा हम करते हैं तो इसे अपनी शर्तों पर करना चाहिए. दुनिया से ज्ञान के बारे में अच्छे विचार आने चाहिए. अपने लोगों, अपने ज्ञान और अपनी क्षमता पर विश्वास रखने वाला समाज, व्यवस्था तथा शासन चाहिए.

Coroan Virus Updates: दुनियाभर में अब तक 7.46 लाख लोगों की मौत, संक्रमितों की संख्या दो करोड़ 8 लाख के पार

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों की बीच मुठभेड़, एक जवान शहीद, एक आतंकी ढेर

First published: 13 August 2020, 10:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी