Home » इंडिया » rss dismiss goa chief subhash velingkar
 

अमित शाह को काला झंडा दिखाने वाले गोवा आरएसएस के संगठन प्रमुख पर गाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने गोवा में संगठन प्रमुख सुभाष वेलिंगकर को तत्काल प्रभाव से सारी जिम्मेदारियों से हटा दिया है. कुछ दिनों पहले ही सुभाष वेलिंगकर ने अपनी पार्टी बनाकर बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ने का एलान किया था.

इसके अलावा पिछले हफ्ते वेलिंगकर के नेतृत्व में संघ कार्यकर्ताओं ने गोवा में बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह को रैली में काले झंडे दिखाए थे.

वेलिंगकर ने गोवा में बीजेपी के खिलाफ भारतीय भाषा सुरक्षा मंच के नाम से पार्टी बनाकर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. उन्होंने बताया था कि उनकी पार्टी गोवा विधानसभा चुनाव में 40 में से 35 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी के साथ चुनावी गठबंधन करने का एलान किया था.

इसके बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने संघ के महासचिव भैयाजी जोशी और सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल से वेलिंगकर की शिकायत की थी. संघ नेतृत्व ने आनन-फानन में सुभाष को सभी जिम्मेदारियां से मुक्त कर दिया है.

सुभाष वेलिंगकर ने प्रदेश में शासन कर रही बीजेपी पर आरोप लगाया था कि बीजेपी सरकार कोंकणी और मराठी भाषाओं को बढ़ावा नहीं दे रही और वह इंग्लिश मीडिया स्कूलों को अनुदान भी नहीं दे रही है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नियमों के मुताबिक किसी को आरएसएस से निकाला नहीं जाता, क्योंकि आरएसएस में कोई सदस्यता नहीं होती. इसलिए सिर्फ जिम्मेदारियों से हटाया जाता है.

First published: 31 August 2016, 4:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी