Home » इंडिया » RSS education unit will arrange kumbh darshan for slum people
 

मलिन बस्ती के बच्चों को पावन कुंभ दर्शन कराएगी RSS की विद्या भारती, होगा ये इंतजाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 January 2019, 15:16 IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की शिक्षा शाखा विद्या भारती ने मलिन बस्ती के बच्चों और उनके अभिभावकों को प्रयागराज में लगने वाले कुंभ का दर्शन कराने का निर्णय लिया है. शैक्षिक क्षेत्र में कार्य करने वाले इस संगठन ने प्रयागराज में लगने वाले मलिन बस्तियों के नौनिहालों को इस वर्ष के कुंभ का दर्शन कराने ले जाने का बीड़ा उठाया है. विद्या भारती के क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू की मानें तो भारतीय संस्कृति और सभ्यता में कुंभ और अर्ध कुंभ का अपना अलग महत्व है.

हर भारतीय यहां दर्शन को बेताब रहता है. कुंभ और अर्धकुंभ के दौरान लगने वाले मेले में जाने की सभी भारतीयों की इच्छा रहती है. बावजूद इसके कुछ परिवारों की गरीबी, कुंभ मेला दर्शन की इच्छा के सामने उनके लिए एक समस्या के रूप में खड़ी हो जाती है. लेकिन इस वर्ष अयोजित अर्धकुंभ में कुछ परिवारों के बच्चों और उनके अभिभावकों को कुंभ दर्शन करवाया जाएगा.

प्रदेश की मलिन बस्तियों में विद्या भारती संस्कार केंद्र चल रहे हैं. बच्चों को नि:शुल्क शिक्षा और संस्कार पाठ पढ़ाया जाता है. विद्या भारती द्वारा पहले ऐसे ही बच्चों को कुंभ मेला दर्शन कराया जाएगा. कुंभ मेले में आने वाले बच्चों और अभिभावकों को इस दौरान विशेष सुविधा मिलेगी. कुंभ दर्शन में स्नान के अलावा एक दिन में एक विशेष संत का प्रवचन सुनाया जाएगा.

4500 करोड़ की सौगात से योगी के प्रयागराज का कायाकल्प करेंगे PM मोदी

डोमेश्वर साहू के मुताबिक, विद्या भारती ने मलिन बस्ती में संचालित संस्कार केंद्र के बच्चों व उनके अभिभावकों को कुंभ ले जाने का निर्णय लिया है. तैयारी पूरी कर ली गई है. हर प्रांत से ऐसे बच्चों को शामिल किया जाएगा. उनकी सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा जाएगा.

First published: 5 January 2019, 14:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी