Home » इंडिया » RSS Leader Krishna Gopal to address 600 new UPSC recruits
 

600 नए ब्यूरोक्रेट को संबोधित करेंगे आरएसएस नेता कृष्ण गोपाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2016, 16:08 IST
(फाइल फोटो)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल, संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में इस बार कामयाब हुए 600 से ज्यादा सफल उम्मीदवारों को संबोधित करेंगे.

17 जुलाई को दिल्ली में इस सिलसिले में कार्यक्रम है. आरएसएस नेता के संबोधन सत्र में इस बार की सिविल सर्विसेज परीक्षा में टॉपर टीना डाबी और अतहर आमिर भी शामिल होंगे.

इस कार्यक्रम में यूपीएससी के वो कामयाब उम्मीदवार भी शामिल होंगे, जिन्होंने आरएसएस की तरफ से चलाए जा रहे कोचिंग इंस्टीट्यूट संकल्प से पढ़ाई की है. इस संस्थान की दिल्ली समेत देशभर में कई शाखाएं हैं. 

'संकल्प' की सफलता वजह!

संकल्प के कोऑर्डिनेटर प्रकाश के मुताबिक इस बार उनके संस्थान के उम्मीदवारों का कामयाबी प्रतिशत काफी ज्यादा रहा. प्रकाश का कहना है कि टॉपर दिल्ली की टीना डाबी और जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग के आमिर भी लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद मॉक इंटरव्यू के लिए संकल्प आए थे.

आमिर ने इस बात की पुष्टि की है कि वह मॉक इंटरव्यू के लिए संघ के संस्थान गए थे. आमिर का कहना है, "हां मैं मॉक इंटरव्यू के लिए संकल्प गया था. इंटरव्यू की तैयारी करने वाले ज्यादातर लोग संकल्प संस्थान पहुंचते हैं. यहां आपको मामूली फीस लेकर बेहतर तैयारी कराई जाती है."

संकल्प के कोऑर्डिनेटर का कहना है कि इंटरव्यू परीक्षा का आखिरी और सबसे अहम हिस्सा होता है और इसके निर्देशन के लिए उनके पास बेहतर लोग हैं. कोऑर्डिनेटर प्रकाश का कहना है कि सफलता का प्रतिशत ज्यादा होने की वजह से कृष्ण गोपाल जैसे आरएसएस के वरिष्ठ नेता सत्र को संबोधित करेंगे. 

17 जुलाई को संबोधन

संकल्प की वेबसाइट में पूर्व केंद्रीय मंत्री, रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट और सेना के अफसरों को इसका मेंटर और सलाहकार बताया गया है. लिस्ट में पूर्व राज्यपाल जगमोहन, एएन झा और वी कपूर के अलावा पूर्व आईएएस जगदीश चंद्र जेटली और आर रामकृष्णन का नाम शामिल है.

संकल्प के कोऑर्डिनेटर का दावा है कि इस बार सिविल सर्विसेज में सफल 60 फीसदी उम्मीदवार उनके संस्थान से जुड़े थे. उनका कहना है कि यूपीएससी परीक्षा में 1078 अभ्यर्थी कामयाब हुए थे, जिनमें से 646 ने परीक्षा के किसी न किसी चरण में संकल्प में कोचिंग ली थी.

संकल्प का ये भी दावा है कि टॉप-100 में से 76 इस संस्थान से जुड़े थे. हालांकि दावों की पुष्टि होना अभी बाकी है.

First published: 6 June 2016, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी