Home » इंडिया » RSS leader was killed in Punjab, chargesheet filed against 11 people
 

पंजाब में हुई थी RSS नेता की हत्या, 11 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2019, 8:48 IST

पंजाब में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उप प्रमुख ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) जगदीश कुमार गगनेजा की हत्या हुई थी. इस मामले में शनिवार को 11 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया गया है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी यानि NIA ने इन 11 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया. एनआईए के एक प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को मोहाली स्थित एनआईए की विशेष अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया गया.

एनआईए ने बताया कि जांच के दौरान एजेंसी ने पाया कि आरएसएस नेता की हत्या की साजिश भारत से बाहर खालिस्तान लिबरेशन फोर्स यानि ALF के प्रमुख नेताओं ने रची थी. NIA ने बताया कि इन 11 आरोपियों में मुख्य आरोपी हरदीप सिंह शेरा है. 

इसके अलावा अन्य आरोपी धरमिंदर सिंह उर्फ गुगनी, मलूक सिंह, पहाड़ सिंह, रमणदीप सिंह उर्फ जग्गी जोहाल, गुरशरणबीर सिंह वाहीवाल और हरमीत सिंह उर्फ पीएचडी हैं. कहा जाता है कि इन लोगों ने हत्याकांड को पाकिस्तान से अंजाम दिया था.

NIA के अधिकारी ने बताया कि आरएसएस नेता की हत्या की कोशिश जनवरी, 2016 और अक्टूबर, 2017 के बीच आठ बार पंजाब में की गई. हत्या की साजिश में शामिल लोग खास समुदाय और संगठन से जुड़े हुए हैं. अधिकारी ने कहा कि इन लोगों का मकसद पंजाब में कानून व्यवस्था की स्थिति को बिगाड़ना और राज्य में आतंकवाद को फिर से जिंदा करना था.

अधिकारी ने बताया कि जांच से पता चला कि साजिशकर्ताओं के तार पाकिस्तान, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली और यूएई से जुड़े हुए हैं. साजिश के तहत हरदीप सिह और रमणदीप सिंह की भर्ती दुबई और संयुक्त अरब अमीरात में की गई और उन्हें प्रशिक्षण दिलाया गया. 

कश्मीर में कल से चालू हो सकती है रेल सेवा, पिछले तीन महीने से थी बंंद

लखनऊ कैंट के सीओ को धमकाना पड़ गया महंगा, CM योगी ने मंत्री स्वाति सिंह को किया तलब

First published: 17 November 2019, 8:48 IST
 
अगली कहानी