Home » इंडिया » RSS meeting in Nagpur new changes occure Dattatreya Hosabale can hold the no 2 positon in Rss, amit shah present in meeting
 

RSS की अहम बैठक शुरू, अमित शाह हैं मौजूद, महासचिव का होना है चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2018, 10:06 IST

भारतीय जनता पार्टी के मातृ संगठन आरएसएस की महत्वपूर्ण बैठक आज से नागपुर में होगी. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की ये तीन दिवसीय बैठक काफी अहम होगी.3 साल में होने वाली इस बैठक में कुछ बड़े प्रस्तावों पर बात हो सकती है. इस बैठक में संघ और उससे जुड़े संगठनों के 1500 प्रतिनिधि शामिल होंगे.

बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, बीजेपी के संगठन मंत्री राम लाल और बीजेपी महासचिव राम माधव भी मौजूद रहेंगे.हर तीसरे साल ये बैठक संघ मुख्यालय नागपुर में होती है. इस बैठक में संघ के 3 वर्षों के कामकाज की रिपोर्टिंग होती है. वहीं अगले तीन साल के लिए एजेंडा एवं भावी कार्ययोजना भी तय की जाती है.

 

हर तीन साल में नागपुर में होने वाली बैठक में संगठन की ज़रूरत के हिसाब से संगठनात्मक बदलाव किए जाते हैं. संघ में एक धड़ा चाहता है कि इस बार सरकार्यवाह भैयाजी जोशी की जगह सहसरकार्यवाह दत्रात्रेय होसबोले को सरकार्यवाह की ज़िम्मेदारी दी जाए. लेकिन संघ में का एक पक्ष चाहता है कि भैयाजी जोशी के पास ही सरकार्यवाह ज़िम्मेदारी रहने दी जाए.

पिछली बार प्रतिनिधि सभा में भैयाजी जोशी के स्वास्थ्य को देखते हुए उनकी जगह होसबोले को जिम्मेदारी मिलने की चर्चा ने ज़ोर पकड़ा था, लेकिन तब भी भैयाजी जोशी को ही सरकार्यवाह की सर्वसम्मति से चुना गया था. तब भैयाजी जोशी ने कहा था कि पिछले कई वर्षों से कह रहा हूं कि अब मेरी उम्र हो गई है. इसलिए युवा पीढ़ी को आगे लाया जाना चाहिए.

 

राम मंदिर होगा चर्चा का मुद्दा
इस बैठक में राम मंदिर मामले में जिस तरह से श्री श्री रविशंकर का हस्तक्षेप बढ़ा है, उस पर भी चर्चा की जाएगी. ट्रिपल तलाक़ और वीएचपी की अंदरूनी लड़ाई पर भी चर्चा होगी. संगठन का विस्तार कैसे हो इस पर भी चर्चा होगी. बैठक में 2019 के आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए हिंदुओ में जातिगत विसंगतियों को दूर कर संगठित करने का फॉर्मूला दिया जाएगा.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सरकार की उपलब्धियों और पार्टी के कामों की रिपोर्टिंग के साथ पार्टी के विस्तार और राज्यवार जीत का विवरण बैठक में रखेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘बैठक में अगले तीन साल के लिए भावी कार्ययोजना एवं किये जाने वाले प्रयासों पर मुख्य रूप से जोर होगा.’’ भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, महासचिव राम माधव और अन्य वरिष्ठ पार्टी नेताओं के नौ मार्च को बैठक में हिस्सा लेने की संभावना है. 

First published: 9 March 2018, 10:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी