Home » इंडिया » RSS School's Muslim Boy Sarfaraj Tops Assam 10th Boards
 

असम: आरएसएस के स्कूल के सरफराज ने 10वीं में किया टॉप

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(कैच न्यूज)

संघ परिवार (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) के स्कूल में पढ़ने वाले सरफराज हुसैन ने असम में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में टॉप किया है. सरफराज गुवाहाटी के दक्षिणी इलाके में स्थित बेतकुची के शंकरदेव शिशु निकेतन स्कूल का छात्र है.

इस स्कूल को शिशु शिक्षा समिति, असम संचालित करती है, जो संघ परिवार की शाखा विद्या भारती से जुड़ी है. 16 साल के सरफराज ने दसवीं की परीक्षा में 600 में से 590 अंक हासिल कर असम में 10वीं बोर्ड की मेरिट लिस्ट में पहला स्थान हासिल किया है.

इस बार असम में 10वीं बोर्ड की परीक्षा में कुल तीन लाख 81 हजार परीक्षार्थी बैठे थे, जिनमें से 2.39 लाख स्टूडेंट पास हुए हैं. इनमें से 54,197 छात्र प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं. जबकि 96,568 छात्रों को सेकेंड डिवीजन हासिल हुई है.

इंजीनियर बनने की तमन्ना

सरफराज इससे पहले संस्कृत में निबंध लेखन और वाद-विवाद प्रतियोगिता में भी टॉपर रहा है. दो साल पहले सरफराज ने ऑल-गुवाहाटी गीता रीसाइटेशन कॉन्टेस्ट भी जीता था. आगे चलकर सरफराज की तमन्ना इंजीनियर बनने की है.

सरफराज ने कहा, "मुझे गर्व है कि मैं इस स्कूल का छात्र हूं. स्कूल की बदौलत ही मैं राज्य में टॉप कर सका हूं. मैं इस उपलब्धि के लिए अपने गुरु और परिवार का आभारी हूं. मैं आगे इंजीनियरिंग की पढ़ाई करता चाहता हूं."

पांच लाख का इनाम

सरफराज के परिणाम से खुश होकर असम के शिक्षा मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने घोषणा की है कि वह वहां की हर ग्राम पंचायत में विद्या भारती का स्कूल खोलेंगे. 

शिक्षा मंत्री सरमा ने सरफराज के परिवार को 5 लाख रुपए देने का भी एलान किया है. यह पैसा सरफराज के नाम से फिक्स डिपॉजिट में डाला जाएगा. जिसका इस्तेमाल उसकी आगे की पढ़ाई में किया जाएगा.

First published: 1 June 2016, 11:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी