Home » इंडिया » Sabarimala: Bench of 9 judges of Supreme Court to take decisive hearing today
 

सबरीमाला प्रवेश विवाद: सुप्रीम कोर्ट के 9 जजों की बेंच आज करेगी निर्णायक सुनवाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 January 2020, 9:35 IST

आज यानी सोमवार को सुप्रीम कोर्ट की 9 जजों की एक बेंच केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से संबंधित 60 याचिकाओं की एक सुनवाई शुरू करेगी. इस पीठ में चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एसए बोबडे और जस्टिस आर बनुमथी, अशोक भूषण, एलएन राव, एमएम शांतनगौदर, एसए नज़ीर, आरएस रेड्डी, बीआर गवई और सूर्यकांत शामिल है. इसमें अधिकतर याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट के 2018 सबरीमाला फैसले के खिलाफ हैं.

28 सितंबर 2018 को सबरीमाला विवाद पर पांच जजों की संविधान पीठ, जिसमें पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा शामिल थे, ने सभी उम्र की महिलाओं को अयप्पा मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी थी, जो बड़े पैमाने पर प्रदर्शन कर रही थी. 14 नवंबर 2019 को 5 जजों की संविधान पीठ ने 3: 2 के फैसले में इस मामले को बड़ी पीठ में भेजा था.

 

आज अदालत इसमें से कई याचिकाओं से पर फैसला सुना सकती है. जिसमें संविधान के अनुच्छेद 25 और 26 के तहत दिए गए धर्म की स्वतंत्रता का अधिकार शामिल है. अदालत यह भी जांच सकती है कि क्या धार्मिक संप्रदाय या धारा की आवश्यक धार्मिक प्रथाओं को अनुच्छेद 26 के तहत संवैधानिक संरक्षण प्रदान किया जा सकता है.

दिसंबर में दो महिलाओं, बिंदू अम्मीनी और रेहाना फ़ातिमा ने शीर्ष अदालत का रुख किया था और सबरीमाला में प्रवेश करने की कोशिश करने वाली महिलाओं के लिए पुलिस सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केरल सरकार को निर्देश देने की मांग की थी.

CAA अधिकार देने का कानून, लोगों को गुमराह कर रहे कुछ राजनीतिक दल- PM मोदी

First published: 13 January 2020, 9:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी