Home » इंडिया » Rajasthan Political Crisis: Sachin Pilot removed, Govind Singh Dotasra appointed as Rajasthan PCC Chief
 

Rajasthan Political Crisis: मजबूरी में कांग्रेस ने जिसे कभी बनाया था गांव का प्रधान, उसे बनाया सचिन पायलट की जगह प्रदेश अध्यक्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2020, 14:35 IST

Govind Singh Dotasra appointed as Rajasthan PCC Chief: राजस्थान में सियासी घटनाक्रम काफी तेजी से बदला है. मंगलवार सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद, अशोक गहलोत कैबिनेट के तीन मंत्री- उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया है. इतना ही नहीं सचिन पायलट को राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. सचिन पायलट की जगह राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है. गोविंद सिंह डोटासरा को अशोक गहलोत के करीबियों में गिना जाता है.

किसान कोम से आते हैं गोविंद सिंह डोटासरा


गोविंद सिंह डोटासरा सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. गोविंद सिंह डोटासरा जाट जाति से आते हैं, इस जाति को राजस्थान में किसान कोम कहा जाता है. गोविंद सिंह डोटासरा के पिता एक सरकारी अध्यापक थे.

 

गोविंद सिंह डोटासरा ने राजस्थान विश्वविद्यालय से बीकॉम, और वकालत की पढ़ाई की है. गोविंद सिंह डोटासरा ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद बतौर वकील 20 सालों तक काम किया है. गोविंद सिंह डोटासरा सीकर में वकालत करते थे और इसी दौरान उन्होंने राजनीति में भी इच्छा दिखाई. डोटासरा छात्र जीवन से ही एनएसयूआई से जुड़े रहे. इसके बाद वो युवा कांग्रेस के भी सदस्या बने.

 

मजबूरी में कांग्रेस ने बनाया था प्रधान

साल 2005 में डोटासरा ने कांग्रेस के टिकट पर पंचायत समिति का चुनाव लड़ा था, और इसमें उन्हें जीत मिली थी. पंचायत समीति का चुनाव जीतने के बाद लक्ष्मणगढ़ के प्रधान को चुनना था, लेकिन कांग्रेस के लगभग सभी सदस्य चुनाव हार गए थे. इसके बाज मजबूरी में डोटासरा को पार्टी ने प्रधान बनाया. डोटासरा इसके बाद धीरे धीरे बढ़ते गए और वो सात साल तक सीकर कांग्रेस के अधयक्ष भी रहे. साल 2008 में पहली बार उन्होंने लक्ष्मणगढ़ विधानसभा से विधायक का चुनाव लड़ा और उसमें उन्होंने जीत हासिल की, पहली बार वो 34 वोटों के अंतर से जीते थे.

Rajasthan: सचिन पायलट पर कांग्रेस ने लिया बड़ा एक्शन, डिप्टी CM और प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाया

First published: 14 July 2020, 14:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी