Home » इंडिया » salma ansari: nothing wrong in chanting om during yoga
 

सलमा अंसारी: 'ओम' बोलने में कोई बुराई नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(एएनआई)

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर वैदिक शब्द 'ओम' के उच्चारण को लेकर उठे विवाद के बीच आज उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी की पत्नी सलमा अंसारी ने कहा कि 'ओम' शब्द के उच्चारण में किसी भी धर्म और मजहब को आपत्ति नहीं होनी चाहिए. उस शब्द के उच्चारण में कोई बुराई नहीं है.

सलमा अंसारी ने कहा कि ओम का उच्चारण करने में कुछ गलत नहीं है. क्या आप अल्लाह, गॉड या रब नहीं कहते? क्या फर्क है ? सभी को योग करना चाहिए.

इस बयान के साथ ही उन्होंने मजहब से ऊपर उठ कर सभी को योग करने की सलाह दी.

सलमा अंसारी ने कहा, "योग का विरोध करना ही गलत है. योग करने से हमारे शरीर को ज्यादा ऑक्सीजन मिलता है. इससे हमारा शरीर स्वस्थ रहता है. सच मानिए अगर मैं योग नहीं करती तो मेरी कुछ हड्डियां कमजोरी की वजह से कब की टूट जातीं. योग से शरीर को बेहतर फिटनेस मिलती है, इसलिए मैं भी योग करती हूं."

गौरतलब है कि एनडीए सरकार के उस प्रस्ताव का विपक्षी पार्टियों ने जमकर विरोध किया था. जिसमें मोदी सरकार की ओर कहा गया था कि योग दिवस पर योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले लोगों को 'ओम' का उच्चारण करना होगा.

वहीं सरकार के इस प्रस्ताव का विरोध करते हुए विपक्षी दलों का कहना था कि इससे सरकार अपने पुराने हिंदुत्व के एजेंडे को बढ़ावा दे रही है. विवाद बढ़ने पर आयुष मंत्री श्रीपद नाईक ने सफाई देते हुए कहा था कि ओम का उच्चारण अनिवार्य नहीं है.

First published: 23 May 2016, 4:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी