Home » इंडिया » Samsung In Noida: Worlds biggest Mobile factory in India PM narendra modi inaugurate
 

आज दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री की सौगात देंगे PM मोदी, 70 हजार को मिलेगी नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 11:59 IST

दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री के देश का तमगा अब भारत के हाथ में होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन आज नोएडा को दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री की सौगात देंगे. ये फैक्ट्री सैमसंग कंपनी की है जो उत्तर प्रदेश में नोएडा के सेक्टर-81 में है. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 35 एकड़ में फैली है.

सैमसंग कंपनी की नई यूनिट के उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद होंगे. इसके अलावा बड़ी संख्या में राजनेता और विदेशी मेहमान भी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. कोरियाई कंपनी का भारत में ये अब तक सबसे बड़ा निवेश है. बताया जा रहा है कि ये निवेश पांच हज़ार करोड़ रूपयों का है.

बता दें कि पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है. सैमसंग की इस नई फ़ैक्ट्री में सालाना 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाने का लक्ष्य रखा गया है. यूपी सरकार ने सैमसंग कंपनी को जीएसटी में छूट देने का भी वादा किया है. भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है. 

नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा और कंपनी इन सारे सेगमेंट में नंबर वन की भूमिका में बनी रहेगी. 

दक्षिण कोरिया बड़ा ट्रेड पार्टनर

दक्षिण कोरिया के पास उन्नत टेक्नोलॉजी और पर्याप्त पूंजी है तो भारत के पास बड़ा बाजार और कच्चा माल है लेकिन बुनियादी ढांचे की कमी है. दक्षिण कोरिया, भारत का बड़ा ट्रेड पार्टनर है. पिछले साल उसने 1.36 लाख करोड़ रुपए का कारोबार किया. 10 साल में उसने भारत में 47 हजार करोड़ रुपए का निवेश भी किया है. वह भारत के साथ आने वाले सालों में कारोबार को 2.5 लाख करोड़ तक पहुंचाना चाहता है. 

First published: 9 July 2018, 11:44 IST
 
अगली कहानी