Home » इंडिया » Samsung Noida factory inauguration: Pm Narendra modi says, Four lakh jobs given in mobile manufacturing sector since 2014
 

भारत में मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से 2014 के बाद 4 लाख लोगों को नौकरी मिली- पीएम मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2018, 18:58 IST
(ANI )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने सोमवार को नोएडा को दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री की उद्घाटन किया. दोनों नेताओं ने एकसाथ फीता काटकर सैमसंग कंपनी की नई यूनिट शुभारंभ किया. उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल मैनुफैक्चरिंग सेक्टर से 2014 के बाद 4 लाख बेरोजगार युवाओं को नौकरी मिली है.

पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट के शुभारंभ के लिए सैमसंग को बधाई दी. उन्होंने कहा कि इस यूनिट में आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है. इस प्रोजेक्ट से भारत और दक्षिण कोरिया के रिश्तों में मजबूती आएगी. उन्होंने कहा कि भारत में आज शायद ही ऐसा कोई घर होगा, जिसमें कोरियाई प्रोडेक्ट नहीं है. आज भारत में करीब 40 लाख लोग मोबाइल का प्रयोग कर रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से मेक इन इंडिया को गति मिलेगी. आज देश में मोबाइल फैक्ट्रियों की संख्या 2 से बढ़कर 120 हो गई है.जिसमें से 50 से ज्यादा फैक्ट्री नोएडा में स्थिति हैं. इन फैक्ट्रियों के जरिए 4 लाख युवाओं को सीधे रोजगार मिला है. इस यूनिट में हर महीने में एक करोड़ मोबाइल बनाए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का एक ही उद्देश्य है. छोटे और मध्यम उद्यमियों को लाक्ष पहुंचाना. उन्होंने  कहा कि हमारी सरकार  जीईएम'  फार्मूले पर काम कर रही है. जीईएम का  मतलब गवर्नमेंट ई मार्केट है, इसके माध्यम से, सरकार अब सीधे निर्माता से खरीद रही है. इससे मध्यम और छोटे उद्यमियों को सीधा लाभ हो रहा है. इससे बाजार में पार्दर्शिता भी आ रही है.  

बता दें कि ये फैक्ट्री सैमसंग कंपनी की है जो उत्तर प्रदेश में नोएडा के सेक्टर-81 में है. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स 35 एकड़ में फैली है. पिछले साल जून में  ही इसकी घोषणा की गई थी.  इसके लिए दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है. सैमसंग की इस नई फ़ैक्ट्री में सालाना 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाने का लक्ष्य रखा गया है. यूपी सरकार ने सैमसंग कंपनी को जीएसटी में छूट देने का भी वादा किया है. भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है.

नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा और कंपनी इन सारे सेगमेंट में नंबर वन की भूमिका में बनी रहेगी.

दक्षिण कोरिया बड़ा ट्रेड पार्टनर

दक्षिण कोरिया के पास उन्नत टेक्नोलॉजी और पर्याप्त पूंजी है तो भारत के पास बड़ा बाजार और कच्चा माल है लेकिन बुनियादी ढांचे की कमी है. दक्षिण कोरिया, भारत का बड़ा ट्रेड पार्टनर है. पिछले साल उसने 1.36 लाख करोड़ रुपए का कारोबार किया. 10 साल में उसने भारत में 47 हजार करोड़ रुपए का निवेश भी किया है. वह भारत के साथ आने वाले सालों में कारोबार को 2.5 लाख करोड़ तक पहुंचाना चाहता है.

ये भी पढ़ें- PM मोदी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के साथ मेट्रो में किया सफर, देखें वीडियो

First published: 9 July 2018, 18:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी