Home » इंडिया » Sangeet Som says Taj Mahal creator wanted to wipe out Hindus
 

VIDEO- संगीत सोम का विवादित बयान, ताजमहल बनाने वाला देश से हिंदुओं का खात्मा चाहता था

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 October 2017, 14:46 IST

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक संगीत सोम  ने ताजमहल को लेकर विवादित बयान दिया है. सोम ने कहा कि ताजमहल भारतीय संस्कृति पर एक धब्बा है.  उन्होंने इतिहास को गलत तरीके से पेश करते हुए यह भी कहा कि 17वीं शताब्दी में संगमरमर की यह इमारत बनवाने वाले शाहजहां ने अपने पिता को जेल में डाल दिया था और वह देश से हिंदुओं का नामो निशान मिटा देना चाहता था. 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के पर्यटन स्थलों की सूची से ताजमहल के नाम को हटाने के बाद सरधाना से विधायक संगीत सोम ने यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा, "उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों की सूची से ताजमहल का नाम हटाने से काफी लोग निराश हैं.  हम किस इतिहास की बात कर रहे हैं. किसका इतिहास?"

उन्होंने कहा, "ताजमहल (शाहजहां) का निर्माण कराने वाले ने अपने पिता को कैद कर दिया था. वह भारत से सभी हिंदुओं को मिटा देना चाहता था. अगर ऐसे लोग हमारे इतिहास का हिस्सा हैं, तो यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है. मैं आपको सुनिश्चित करता हूं कि हम इस इतिहास को बदल देंगे." भाजपा नेता मेरठ में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

संगीत सोम ने इतिहास को गलत ढंग से बताते हुए कहा है कि मुगल सम्राट शाहजहां ने अपने पिता को कैद कर दिया था, जबकि वास्तव में शाहजहां के बेटे औरंगजेब ने अपने पिता को सत्ता से हटाकर आगरा के किले में कैद कर दिया था. विश्व के सात अजूबों में से एक ताज को शाहजहां ने अपनी प्रिय पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था.

First published: 16 October 2017, 14:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी