Home » इंडिया » sartaj aziz: pakistan address indian missile test at international level
 

भारत के इंटरसेप्‍टर मिसाइल के सफल परीक्षण पर भड़का पाकिस्तान

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2016, 15:47 IST

पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज पिछले कुछ समय से लगातार भारत विरोधी बयान दे रहे हैं.

सरताज अजीज ने हाल ही में भारत पर अमेरिका-पाकिस्‍तान के बीच एफ- 16 लड़ाकू विमान सौदे में अड़ंगा लगाने का भी आरोप लगाया था. अब अजीज ने भारत के मिसाइल परीक्षण को लेकर टिप्‍पणी की है.

पाकिस्‍तान रेडियो के साथ बातचीत में सरताज अजीज ने भारत की ओर से किए गए सुपरसोनिक इंटरसेप्‍टर मिसाइल परीक्षण पर चिंता जाहिर की है.

अजीज ने आरोप लगाया कि इससे दक्षिण एशिया में असंतुलन की स्थिति पैदा हो सकती है. उन्होंने कहा कि भारत की ओर से किए गए इस ताजा मिसाइल परीक्षण को पाकिस्‍तान अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर उठाएगा.

गौरतलब है कि भारत ने रविवार को सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. यह मिसाइल दुश्मन की ओर से आ रही मिसाइल को ध्वस्त करने में पूरी तरह से सक्षम है. मिसाइल का परीक्षण ओडिशा में किया गया.

इस मामले में डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन के सूत्रों ने बताया, "हम परीक्षण के माध्यम से मिसाइल को विभिन्न मापदंडों पर जांचना चाहते थे, जिसमें यह सफल रही है."

डीआरडीओ ने इंटरसेप्टर को जांचने के लिए बंगाल की खाड़ी से एक जहाज पर से पृथ्वी मिसाइल को टारगेट के तौर पर लॉन्च किया. सबसे खास यह है कि इस सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल को पूर तरह से भारत में ही बनाया गया है.

First published: 16 May 2016, 15:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी