Home » इंडिया » National Herald Case: SC allows IT department to continue tax re-assessment of Rahul Gandhi and Sonia Gandhi
 

नेशनल हेराल्ड केस में बुरे फंस सकते हैं सोनिया-राहुल, SC ने टैक्स दस्तावेज की दोबारा जांच को दी मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2018, 16:13 IST

नेशनल हेराल्ड मामले में देश की उच्चतम न्यायलय ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को बड़ा झटका दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आयकर विभाग को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिज के वित्त वर्ष 2011-12 के लिए आयकर का मूल्यांकन फिर से शुरू करने के साथ कार्रवाई शुरू करने की अनुमति दे दी.

इसके साथ ही कोर्ट ने अगली सुनवाई की तारीख 8 जनवरी को निर्धारित की है. कोर्ट ने मामले में अभी कोई अंतिम आदेश नहीं दिया है. दरअसल, सोनिया-राहुल ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. दिल्ली हाईकोर्ट ने सितंबर में दोनों के आयकर दस्तावेजों की दोबारा जांच पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा था कि टैक्स संबंधी पुराने मामलों की आयकर विभाग फिर से जांच कर सकता है. 10 सितंबर को दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा कि आयकर विभाग को टैक्स प्रक्रिया की दोबारा जांच करने का अधिकार है. अगर याचिकाकर्ताओं को कोई शिकायत है तो इसके लिए वे विभाग के पास जा सकते हैं.

पढ़ें- चुनावों के पहले जनता को झटका, SBI का पैसा बचाने के लिए 5 राज्यों में महंगी होगी बिजली

बता दें कि नेशनल हेराल्ड मामले की जांच भाजपा के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी की शिकायत पर शुरू हुई थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि साल 2010 में राहुल और सोनिया गांधी ने यंग इंडिया लिमिटेड नाम की एक कंपनी बनाई और इसके जरिए पंडित नेहरू की स्थापित एसोसिएट्स जर्नल लिमिटेड की संपत्तियों का अधिग्रहण कर लिया.

पढ़ें- योगी राज में BJP नेता की चाकू से गोदकर हत्या, नेता ने धमकियों के चलते की थी सुरक्षा की मांग

स्वामी का आरोप है कि बंद हो चुके नेशनल हेराल्ड अखबार का प्रकाशन करने वाली एजेएल कंपनी के शेयरों का लेनदेन करने से गांधी परिवार को 1300 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचा है. आयकर विभाग के अनुसार, यंग इंडिया के शेयर से राहुल गांधी को वित्तीय वर्ष 2011-12 के दौरान 154 करोड़ की आय हुई लेकिन उन्होंने आयकर दस्तावेजों में इसे केवल 68 करोड़ रुपये दिखाया. फिलहाल यंग इंडिया कंपनी के 83.3 फीसदी शेयर राहुल और सोनिया, 15.5 फीसदी मोतीलाल वोरा और 1.2 फीसदी ऑस्कर फर्नांडीज के पास हैं. 

First published: 4 December 2018, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी