Home » इंडिया » SC directs that the details of Vijay Mallya's overseas assets be made available to banks
 

सुप्रीम कोर्ट: बैंकों को विदेश की संपत्ति का भी ब्योरा दें माल्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 April 2016, 17:43 IST

सुप्रीम कोर्ट से विजय माल्या को एक और झटका लगा है. अदालत ने निर्देश दिया है कि विदेश में मौजूद अपनी संपत्तियों के बारे में माल्या, बैंकों को पूरी जानकारी दें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कानून के मुताबिक ये जरूरी है.

साथ ही अदालत ने निर्देश दिया है कि विजय माल्या देश के बाहर अपने परिवार के सदस्यों की संपत्ति के बारे में भी बैंकों को ब्योरा दें. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) समेत 17 बैंकों के कंसोर्टियम ने माल्या के खिलाफ याचिका दाखिल की हुई है.

mallya supreme

पढ़ें:विजय माल्या की राज्यसभा सदस्यता रद्द होगी !

'जेल भिजवाने की मंशा'


वहीं अदालत में सुनवाई के दौरान विजय माल्या के वकील ने कहा कि उन्हें माल्या के भारत लौटने के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

माल्या के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में दलील दी कि बैंकों की मंशा केवल अपना बकाया वसूल करने की नहीं है. वो विजय माल्या को जेल भी भिजवाना चाहते हैं. 

पढ़ें:शराब कारोबारी विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द

सुप्रीम कोर्ट में अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि विजय माल्या अदालत के आदेशों का पालन करने में नाकाम रहे हैं, लिहाजा केंद्र सरकार उनके खिलाफ कानून के मुताबिक कार्रवाई का कदम उठाएगी.

सुनवाई के दौरान एजी ने कहा कि माल्या विदेश में अपनी संपत्तियों की जानकारी ना देने के विशेषाधिकार का दावा नहीं कर सकते हैं.

रविवार को रद्द हुआ था पासपोर्ट


इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की मांग पर रविवार को विदेश मंत्रालय ने विजय माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया था. माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी हो चुका है.

विजय माल्या पर एसबीआई समेत 17 बैंकों के कंसोर्टियम का करीब 9 हजार करोड़ रुपये कर्ज बकाया है. वहीं ईडी उनके खिलाफ 900 करोड़ की कर्ज धोखाधड़ी के मामले में भी जांच कर रहा है. ये कर्ज आईडीबीआई बैंक से लिया गया था.

तीन बार समन भेजे जाने के बावजूद माल्या अब तक ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं. वहीं उनकी राज्यसभा सदस्यता पर भी खतरा मंडरा रहा है. राज्यसभा की आचार समिति (एथिक्स कमिटी) ने माल्या की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की है.

पढ़ें:क्या भारत विजय माल्या को ला पाएगा?

First published: 26 April 2016, 17:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी