Home » इंडिया » SC: In National Herald, Sonia & Rahul need not appear for court hearings
 

नेशनल हेराल्ड मामले में सोनिया,राहुल को पेशी से छूट

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 February 2016, 17:10 IST

सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका की सुनवाई करते हुए नेशनल हेराल्ड केस में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी को 20 फरवरी को पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी से छूट दे दी है.

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए दिल्‍ली हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इन्‍कार कर दिया है.

इस केस में सोनिया और राहुल के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा, सैम पित्रोदा और सुमन दुबे भी आरोपी हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इस मामले में याचिका पर सुनवाई कर रहे जस्टिस खेहर ने हाईकोर्ट द्वारा केस को लेकर कही गई बातों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि 'केस में हाईकोर्ट जज ने एक निष्‍कर्ष निकाल लिया जिससे सुनवाई पर असर पड़ सकता है'.

जस्टिस खेहर ने कहा, 'जो हाईकोर्ट ने अपने फैसले में कहा है हम उस बात से खुश नहीं हैं'. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से यह स्पष्ट हो गया है कि पटियाला हाऊस कोर्ट में सोनिया और राहुल सहित सभी आरोपियों के खिलाफ सुनवाई जारी रहेगी.

इस मामले में कल गुरुवार को सोनिया गांधी और राहुल गांधी के वकील कपिल सिब्बल ने मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर के सामने आज यानी 12 फरवरी को सुनवाई करने का आग्रह किया था. लेकिन नेशनल हेराल्ड मामले में शिकायतकर्ता और बाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी का कहना है कि वो चूंकि 19 फरवरी तक दिल्ली में नहीं रहेंगे लिहाजा इस केस में पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई 20 फरवरी को होनी चाहिए.

ऐसे में सुप्रीम कोर्ट में इस केस में पहले ही सुनवाई करे. मालूम हो कि दिल्ली हाई कोर्ट ने बीते 7 दिसंबर को सोनिया गांधी, राहुल गांधी सहित अन्य आरोपियों के नेशनल हेराल्ड केस मामले खारिज करने की मांग नामंजूर कर दी थी.

इसके अलावा हाईकोर्ट ने इनके खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट से जारी सम्मन को भी रद्द करने से मना कर दिया था.

इसके साथ ही हाई कोर्ट ने उनके आचरण पर भी प्रतिकूल टिप्पणियां की थीं. जिसके बाद सोनिया गांधी, राहुल गांधी और अन्य आरोपियों को कोर्ट में हाजिर हो कर जमानत लेनी पड़ी थी. 

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इन लोगों के खिलाफ नेशनल हेराल्ड मामले में धोखाधड़ी, विश्वास भंग व वित्तीय अनियमितताओं में आईपीसी की धारा 403, 406, 420 व 120बी के तहत भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है.

First published: 12 February 2016, 17:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी