Home » इंडिया » SC judge Justice Chelameswar retires today has raised voice against CJI Dipak Mishra
 

CJI दीपक मिश्रा के खिलाफ बगावत करने वाले जस्टिस चेलमेश्वर की विदाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2018, 10:20 IST

सीजेआई दीपक मिश्रा के खिलाफ तीन अन्य जजों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश जस्टिस जे. चेलमेश्वर सात वर्षों तक शीर्ष अदालत में रहने के बाद आज अपने पद से रिटायर हो रहे हैं. 

जस्टिस चेलमेश्वर तीन मई 2007 को गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बने थे. इसके बाद केरल उच्च न्यायालय में स्थानान्तरित हुए और 10 अक्तूबर 2011 को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश बने. शीर्ष अदालत में करीब सात साल रहने के बाद वह आज सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

 

बता दें कि जस्टिस चेलमेश्वर आज 65 साल के हो गए हैं. जस्टिस चेलमेश्वर नौ न्यायाधीशों की उस पीठ का हिस्सा थे जिन्होंने ऐतिहासिक फैसले में निजता के अधिकार को मौलिक अधिकार घोषित किया था. वह पांच न्यायाधीशों की उस पीठ का भी हिस्सा थे जिन्होंने उच्चतर न्यायपालिका में नियुक्ति से संबंधित राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग को निरस्त किया था. चेलमेश्वर पीठ से अलग फैसला देने वाले एकमात्र न्यायाधीश थे. 

इसी साल 12 जनवरी को चार जजों के साथ प्रेस कांफ्रेंस के जरिये जस्टिस चेलमेश्वर चर्चा में आए थे. वैसी घटना सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में पहली बार हुई थी और इसने अदालत के गलियारे में हलचल मचा दी थी. तब चेलमेश्वर ने कड़ी टिप्पणियों में कहा था, "कई चीजें पिछले कुछ महीनों में ऐसी हुई जो वांछित नहीं हैं."

उन्होंने कहा था, "जब तक सुप्रीम कोर्ट को संरक्षित नहीं किया जाता और जब तक यह अपना संतुलन नहीं बना सकता, इस देश में लोकतंत्र कायम नहीं रह जाएगा. अच्छे लोकतंत्र की पहचान निष्पक्ष और स्वतंत्र न्यायाधीश होते हैं."

पढ़ें- ट्रेड वॉर : 29 अमेरिकी वस्तुओं पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर ट्रम्प को दिया भारत ने झटका

उनका जन्म आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के मोव्या मंडल के पेड्डा मुत्तेवी में 23 जून 1953 को हुआ था. जस्टिस चेलमेश्वर की शुरुआती पढाई कृष्णा जिले के मछलीपत्तनम के हिन्दू हाईस्कूल से हुई और उन्होंने स्नातक चेन्नई के लोयोला कॉलेज से भौतिक विज्ञान में किया. उन्होंने कानून की डिग्री 1976 में विशाखापत्तनम के आंध्र विश्वविद्यालय से ली. 

First published: 22 June 2018, 10:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी